Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंFinancial Rules Change from 1st August: गैस सिलेंडर के दाम से लेकर...

Financial Rules Change from 1st August: गैस सिलेंडर के दाम से लेकर गूगल मैप्स के नियमों तक, 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये वित्तीय नियम

Date:

Related stories

Google Maps: गूगल मैप के नए फीचर्स के साथ भारतीय सड़कों पर आसान होगा सफर! EV चार्जिंग स्टेशन के साथ मिलेगी ये खास जानकारी

Google Maps: अनजान सड़के हों या अनजान शहर, हमारा सहारा बनता है गूगल मैप। इसकी मदद से हम अपनी यात्रा को आसान बनाते हैं और अपने तय डेस्टिनेशन तक भी आसानी से पहुंचते हैं।

Financial Rules Change from 1st August: जुलाई का महीना खत्म होने वाला है, 1 दिन बाद अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा। देश में हर महीने की पहली तारीख को कई तरह के नियमों में बदलाव देखने को मिलते हैं। इसी तरह 1 अगस्त को भी कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा, जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। चलिए आपको बताते है कि 1 अगस्त से किन नियमों में बदलाव होंगे।

गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव

गौरतलब है कि हर महीने की 1 तारीख को गैस सिलेंडर कंपनियों द्वारा गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है। बता दें कि पिछले महीने ही गैस कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटा दिए थे। वहीं अब उम्मीद की जा रही है सरकार इस बार भी गैस सिलेंडर के दामों में कटौती कर सकती है।

आईटीआर दाखिल करने पर लगेगा जुर्माना

मालूम हो कि आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 है। कई करदाताओं ने तो आईटीआर दाखिल भी कर दिया है। लेकिन अगर करदाता अपना आईटीआर 31 जुलाई 2024 के बाद दाखिल करते है तो उन्हें आईटीआर दाखिल करते वक्त भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

गूगल मैप्स के नियमों में होगा बड़ा बदलाव

गूगल मैप्स 1 अगस्त 2024 से भारत में बड़ा बदलाव लाने जा रहा है। दरअसल 1 अगस्त से कंपनी अपने सर्विस चार्ज में 70 फीसदी की कटौती कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा पार्टनर जुड़ सकें। इसके साथ ही बिलिंग डॉलर से रुपये में बदल जाएगी। आम यूजर्स को कोई नया जार्च नहीं देना होगा। यानि गूगल मैप्स के रोजाना इस्तेमाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक यानि एचडीएफसी बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड के नियम 1 अगस्त से बदल जाएंगे। CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge आदि क्रेडिट कार्ड ऐप से किराया भुगतान करने पर 1% ट्रांजैक्शन चार्ज लगेगा। इसके अलावा एक बार में 5 हजार रुपये से ज्यादा का पेट्रोल-डीजल भरवाने पर 1% चार्ज लगेगा।

Latest stories