Home ख़ास खबरें Financial Rules Change from 1st July: एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर...

Financial Rules Change from 1st July: एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर बैंक की स्पेशल एफडी तक, 1 जुलाई से बदल जाएंगे यह वित्तीय नियम

Financial Rules Change from 1st July: महीने की 1 तारीख को पैसों से जुड़े नियमों में बदलाव होता है। इसका असर आम लोगों की जेब पर पड़ता है।

0
Financial Rules Change from 1st July
Financial Rules Change from 1st July

Financial Rules Change from 1st July: हर महीने की पहली तारीख को पैसों से जुड़े नियमों में बदलाव होता है। एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत सरकार तय करती है। इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की दरें भी तय करती हैं। गौरतलब है कि इससे आम लोगों को जेब पर भी असर पड़ता है। चलिए आपको बताते है कि 1 जुलाई 2024 से किन नियमों में बदलाव हो रहा है और आपको जानना क्यों जरूरी है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम अपडेट होते है। बता दें कि पिछले महीने की 1 तारीख को एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बदलाव हुए थे। इसके साथ ही सीएनजी और पीएनजी के भी रेट रिवाइज किए जाते है।

इंडियन बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम

मालूम हो कि इंडियन बैंक अपने ग्राहकों को स्पेशल एफडी स्कीम की सुविधा मुहैया करा रही है। गौरतलब है कि बैंक अपने ग्राहकों को 300 और 400 दिनों की एफडी की पेशकश कर रहा है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक इस स्पेशल एफडी स्कीम में 30 जून 2024 तक इंड सुपर 400 और इंड सुप्रीम 300 दिन नाम की एफडी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। इस एफडी की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको समय से पहले पैसा निकालने का विकल्प मिलता है। यानि ग्राहक को एफडी के मैच्योर होने का इंतजार नहीं करना होगा।

पंजाब और सिंध बैंक स्पेशल एफडी स्कीम

बता दें कि पंजाब और सिंध बैंक अपने ग्राहकों को 222 दिन, 333 दिन और 444 दिन की विशेष एफडी की पेशकश कर रहा है। इस एफडी में ग्राहकों को 8.05 प्रतिशत का ब्याज दर मिल रहा है।

क्रेडिट कार्ड भुगतान के नियमों में बदलाव

मालूम हो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानि आरबीआई द्वारा क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान पर 1 जुलाई से बदलाव किया जा रहा है। आरबीआई द्वारा जारी आदेश के अनुसार यह आदेश भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के माध्यम से सभी क्रेडिट कार्ड भुगतानों को संशोधित करने की आवश्यकता है, जो फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफार्मों को प्रभावित करेगा।

Exit mobile version