Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंFinancial Rules Change from 1st October: PPF, SSY योजना से लेकर क्रेडिट...

Financial Rules Change from 1st October: PPF, SSY योजना से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों तक; 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये वित्तीय नियम

Date:

Related stories

Financial Rules Change from 1st October: महज 3 दिनों में सिंतबर का महीना का खत्म होने वाला है जिसके बाद अक्टूबर महीने की शुरूआत हो जाएगी। बता दें कि 1 अक्टूबर से कई वित्तीय नियमों में बदलाव होने जा रहे है, बता दें कि एलपीजी सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड से लेकर केंद्र सरकार की कई योजनाओं के नियमों में 1 अक्टूबर से बदलाव होने जा रहा है, जो आपके जेब पर असर डाल सकता है।

गैंस सिलेंडरों के दामों में बदलाव

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं और 1 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजे से संशोधित कीमतें जारी की जा सकती हैं। जबकि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में हाल के दिनों में कई बदलाव हुए हैं। 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि अब देखना होगा कि क्या घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों में क्या कोई बदलाव आता है या नहीं।

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

अगर आप भी एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो आपको बता दें कि एचडीएफसी द्वारा कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए लॉयल्टी प्रोग्राम में बदलाव किया गया है। नए नियम 1 अक्टूबर, 2024 से लागू होंगे और इसके अनुसार, HDFC बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर ऐप्पल उत्पादों के लिए रिवॉर्ड पॉइंट के मोचन को प्रति कैलेंडर तिमाही एक उत्पाद तक सीमित कर दिया है।

PPF, SSY योजना के नियमों में बदलाव

मालूम हो कि आगामी 1 अक्टूबर 2024 से डाकघर के छोटे बचत खाते, जैसे भविष्य निधि (PPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाते, 1 अक्टूबर, 2024 से शुरू होने वाले नए समायोजन के अधीन होंगे। इसके अलावा इन योजनाओं के नियमों में कई तरह के बदलाव किए गए है, जो 1 अक्टूबर 2024 से लागू होंगे।

PNB बैंक के नए शुल्क 1 अक्टूबर से होंगे लागू

पंजाब नेशनल बैंक यानि पीएनबी ने बचत खातों के लिए लागू कुछ ऑन क्रेडिट- संबंधित सेवा लागतों में बदलाव की घोषणा की है, जो 1 अक्टूबर 2024 से लागू होगी। इसमे, मिनिमम बेलेंस, डिमांड ड्राफ्ट जारी करना, डुप्लीकेट डीडी, चेक (ईसीएस सहित), रिटर्न लागत और लॉकर किराया शुल्क शामिल हैं।

ICICI बैंक डेबिड चार्ज शुल्क

ICICI बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 01 अक्टूबर, 2024 से आप रुपये खर्च करके दो हवाई अड्डे के लाउंज का आनंद ले सकते हैं। बैंक के अनुसार पिछली कैलेंडर तिमाही में आपको 10000 रूपये खर्च करना होता है। पिछली कैलेंडर तिमाही में किया गया खर्च अगली कैलेंडर तिमाही के लिए पहुंच के अनलॉक कर देगा।

Latest stories