Monday, October 21, 2024
Homeबिज़नेसGoldGold-Silver Price Today : दिवाली, धनतेरस के बाद अब भाई दूज पर...

Gold-Silver Price Today : दिवाली, धनतेरस के बाद अब भाई दूज पर भी सोना–चांदी हुआ सस्ता, जानें क्या है आपके यहां ताजा भाव

Date:

Related stories

Gold-Silver Price Today: दिवाली के शुभ मौके पर सोना चांदी खरीदना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है यदि आप दीपावली के अवसर पर सोना चांदी खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं। तो हम आपको बता देते हैं, कि आखिरकार आपके यहां पर सोना चांदी के इस समय क्या भाव चल रहे हैं।

बता दें कि त्योहारों के इस मौसम में सोने के भाव में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। बता दें कि हफ्ते के पहले दिन सोने के दाम पहले से बहुत ज्यादा कम हुए हैं। 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की बात करें, तो इसका बाजार में दाम करीब 60,640 रुपये चल रहा है। वहीं चांदी की बात करें तो चांदी का रेट बाजार में 72,400 पर है।

अपने शहर में जानें सोने के दाम


दिल्ली में गोल्ड का रेट

दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 55,600 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। 24 कैरेट के लिए ग्राहकों
को 60,640 रुपये प्रति 10 ग्राम देने होंगे।

अहमदाबाद में गोल्ड का रेट

देश के अन्य शहरों की बात करें तो गुजरात के अहमदाबाद में 22 कैरेट सोने की रिटेल कीमत 55,500 रुपये और 24 कैरेट सोने की कीमत 60,540 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

मुंबई में जानें सोने चांदी का भाव

मुंबई में 22 कैरेट सोने की कीमत 55,450 रुपये प्रति 10 ग्राम रही है, वहीं 24 कैरेट के लिए ग्राहकों को करीब 60,490 रुपये प्रति 10 ग्राम देने होंगे।

जानें क्या है 22 और 24 कैरेट में अंतर

24 कैरेट गोल्ड की बात करें तो यह 99.9% शुद्ध होता हैं वहीं 22 कैरेट गोल्ड में लगभग 91% शुद्ध होता है। बता दें कि 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे की तांबा, चांदी, जिंक मिलकर जेवर तैयार किए जाते हैं जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है। लेकिन इसके आभूषण नहीं बनाए जाते। बता दें कि ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में ही सोना बाजार में बेचते हैं।

सोनी को खरीदते समय उसकी क्वालिटी का ध्यान जरूर रखते हैं। ग्राहक हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। तो आप बाजार में जब भी सोना खरीदने जाएं। तो उस पर हॉलमार्क का निशान जरूर देखें। बता दे की हॉलमार्क का निशान सोने की सरकारी गारंटी माना जाता है।

ऐसे चेक कर सकते हैं रेट

अगर आप सोना और चांदी के बारे में सही जानकारी लेना चाहते हैं या फिर उनके सही दामों के बारे में डिटेल लेना चाहते हैं तो आप इंडियन बुलियन ज्वेलर्स की ऑफिशल वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर दोनों धातुओं के सही दामों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

इनकी https://ibjarates.com/ वेबसाइट पर आपको सोना चांदी के सही दामों की जानकारी मिल जाएगी। बता दें कि इस वेबसाइट पर हर रोज सोने चांदी के दामों को अपडेट किया जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो इंडियन बुलियन ज्वेलर्स के हेल्पलाइन नंबर 8955664433 पर कॉल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories