Monday, October 21, 2024
Homeबिज़नेसGoldGold-Silver Price Today : भाई दूज के शुभ अवसर पर कम हुए...

Gold-Silver Price Today : भाई दूज के शुभ अवसर पर कम हुए सोना चांदी के भाव, जानें क्या है ताजा रेट्स

Date:

Related stories

Gold-Silver Price Today : भारतीय सर्राफा बाजार में दिवाली के आसपास के दिन ऐसे होते हैं। जब लोग सोना चांदी की जमकर खरीदारी करते हैं। चाहें वह धनतेरस हो दीपावली हो या फिर भाई दूज इन सभी त्योहारों पर लोग जमकर सोने की खरीदारी करते हैं।

अगर आप भी भाई दूज के शुभ अवसर पर बाजार में जाकर अपनी बहन के लिए कुछ सोने या चांदी की चीज गिफ्ट करने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर बहन अपने भाई को इस बार सोने या चांदी का कुछ गिफ्ट करना चाहती हैं। तो उनको हम बता दें कि आखिरकार बाजार में इस समय सोना चांदी का क्या भाव चल रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 55,690 रूपये है। तो वहीं बीते दिन इसका भाव 55,700 था यानी कि बीते दिन से आज के मुकाबले सोने के दामों में गिरावट आई है। वहीं अगर 24 कैरेट सोने की कीमत की बात करें, तो आज इसका भाव 61,740 रूपये प्रति 10 ग्राम है। वहीं अगर बीते दिन की बात करें तो 24 कैरेट सोने का दाम बीते दिन 60,750 रूपये था यानी की 24 कैरेट सोने के दाम बढ़े हैं।

जानें क्या है 22 और 24 कैरेट में अंतर

कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि आखिरकार 24 कैरेट और 22 कैरेट के गोल्ड में क्या अंतर होता है। उनकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 कैरेट गोल्ड बिल्कुल 99.9% शुद्ध होता हैं। वहीं 22 कैरेट गोल्ड में लगभग 91% शुद्ध होता है। जानकारी के लिए बता दें कि 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे कि तांबा, चांदी, जिंक आदि को मिलाकर जेवर तैयार किए जाते हैं। जबकि 24 कैरेट सोने में बिल्कुल भी कोई मिलावट नहीं होती है।ये एक दम शानदार सोना होता है। ज्यादातर बाजारों में 24 कैरेट के आभूषण नहीं बनाए जाते हैं। आपको सुनार की दुकान पर ज्यादातर 22 कैरेट सोने के ही आभूषण मिलेंगे।

ऐसे चेक कर सकते हैं रेट

अगर आपको कहीं से भी सोना चांदी के बारे में सही जानकारी नहीं मिल रही है तो आप इंडियन बुलियन ज्वेलर्स की ऑफिशल वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर दोनों धातुओं के सही दामों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको सभी धातुओं के बारे में डिटेल में जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि इस https://ibjarates.com/ वेबसाइट पर आपको सोना चांदी के सही दामों के साथ-साथ उसके लेटेस्ट अपडेट के बारे में भी जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि इस वेबसाइट पर हर रोज सोने चांदी के दामों को अपडेट किया जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो इंडियन बुलियन ज्वेलर्स के हेल्पलाइन नंबर 8955664433 पर कॉल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories