Home ख़ास खबरें खुशखबरी! रेल मंत्री का Sleeper Vande Bharat Train को लेकर बड़ा अपडेट,...

खुशखबरी! रेल मंत्री का Sleeper Vande Bharat Train को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख से शुरू हो सकता है परिचालन; जानें डिटेल

Sleeper Vande Bharat Train: पांच साल पहले शुरू हुई वंदे भारत ट्रेनें काफी सफल रही हैं। अब रेलवे इसके स्लीपर वर्जन लॉन्च करने जा रहा है।

0
Sleeper Vande Bharat Train
Sleeper Vande Bharat Train

Sleeper Vande Bharat Train: पांच साल पहले शुरू हुई वंदे भारत ट्रेनें काफी सफल रही हैं। अब भारतीय रेलवे वंदे भारत का स्लीपर वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इससे लोग लंबे रूट पर सोते हुए आराम से यात्रा कर सकेंगे। मालूम हो कि अभी यात्रियों द्वारा बैठक कर ही सफर किया जाता है। जिसके कारण कभी- कभी यात्रियों को ज्यादा देर बैठने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

दरअसल रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को लेकर बड़ी जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेनें अब परीक्षण के चरण में पहुंच गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वंदे भारत ट्रेनों का उत्पादन घटकर दस दिन या हफ्ते में एक ट्रेन पर आ गया है। सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का संचालन अगले महीने यानि 15 अगस्त तक हो सकता है। हालांकि रेलवे द्वारा अभी तक किसी भी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि स्लीपर वंदे भारत ट्रेन से यात्रियों को काफी फायदा होगा।

स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की खासियत

गौरतलब है कि त्यौहारों के समय भारतीय रेलवे पर काफी दवाब रहता है। वहीं यात्रियों को सीट नहीं मिलती है। स्लीपर वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद लोग आसानी से लंबी यात्रा की दूर तय कर सकेंगे। इसके अलावा इस ट्रेन की सबसे खास बात यह होगी कि बाकि ट्रेनों के अलावा इसमे कम समय लगेगा इससे रेलवे और यात्रियों का समय बचेगा। अगर इस ट्रेन की स्पीड की बात करें तो इस ट्रेन को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा करने के लिए सक्ष्म बनाया गया है।

हालांकि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे इसे 160 किलोमीटर प्रति घंटा पर निर्धारित की गई है। सभी वंदे भारत की तरह ही इस ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे के रूप में डिजाइन किया गया है यानि दरवाजे अपने आप बंद और खुलेंगे।

Exit mobile version