Home ख़ास खबरें ICICI Smart Lock Facility: क्या है आईसीआईसीआई बैंक की स्मार्ट लॉक सुविधा,...

ICICI Smart Lock Facility: क्या है आईसीआईसीआई बैंक की स्मार्ट लॉक सुविधा, जानें ग्राहकों को कैसे होगा फायदा

ICICI Smart Lock Facility: आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को स्मार्ट लॉक की नई सुविधा प्रदान की है। चलिए आपको बताते है इससे जुड़ी जानकारी।

0
ICICI Smart Lock Facility
ICICI Smart Lock Facility

ICICI Smart Lock Facility: बीते कुछ सालों में धोखाधड़ी के मामले में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है ठग नए- नए तरीकों से आम लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनसे धोखाधड़ी करते है और उनसे मोटी रकम वसूल लेते है। हालांकि समय-समय पर बैंक अपने ग्राहकों को इसे लेकर जागरूक करते रहते है। इसी बीच आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को स्मार्ट लॉक की नई सुविधा प्रदान की है। चलिए आपको बताते है क्या है आईसीआईसीआई की स्मार्ट लॉक सुविधा।

क्या है आईसीआईसीआई की स्मार्ट लॉक सुविधा?

मालूम हो कि आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए नई स्मार्ट लॉक की सुविधा प्रदान की है। बता दें कि यह एक अनूठा सुरक्षा उपाय जो ग्राहकों को आईमोबाइल पे, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई (बैंक खाते से जुड़े अन्य यूपीआई ऐप्स से भुगतान सहित), क्रेडिट और डेबिट कार्ड को केवल एक बटन पर क्लिक करके और कस्टमर केयर से बीना मदद मांगे ग्राहकों को लॉक/अनलॉक करने में सक्षम बनाता है। इस सुविधा के माध्यम से ग्राहक तुरंत सारी सुविधा को लॉक कर सकता है।

ग्राहकों को कैसे होगा फायदा?

ग्राहक अपने खाते और कार्ड में संभावित धोखाधड़ी वाले लेनदेन के मामले में इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। वे इसका उपयोग किसी निश्चित अवधि के दौरान किसी विशेष बैंकिंग सेवा को निष्क्रिय करने के लिए भी कर सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि ‘स्मार्टलॉक’ सुविधा निर्धारित स्थायी निर्देशों (एसआई) और ई-जनादेशों को पारित करने की अनुमति देती है, भले ही ग्राहक द्वारा बैंकिंग सेवा लॉक कर दी गई हो।

स्मार्ट लॉक सर्विस का उपयोग कैसे करें

●सबसे पहले ग्राहकों को iMobile Pay पर लॉगिंन करना होगा।

●होम स्क्रीन के निचले दाएं कोने पर ‘स्मार्टलॉक’ सेवा पर क्लिक करें।

●उन प्रमुख बैंकिंग सेवाओं पर क्लिक करें जिन्हें आप लॉक/अनलॉक करना चाहते हैं।

●सत्यापित करने के लिए स्वाइप करें

आईमोबाइल पे’ का उपयोग शुरू करने के लिए, किसी भी बैंक के ग्राहक अपने बैंक खाते को ऐप से लिंक कर सकते हैं, एक यूपीआई आईडी जेनरेट कर सकते हैं और लेनदेन शुरू कर सकते हैं।

Exit mobile version