Home बिज़नेस Income Tax News: दुनिया के 5 ऐसे देश जहां नागरिकों को नहीं...

Income Tax News: दुनिया के 5 ऐसे देश जहां नागरिकों को नहीं देना होता है इनकम टैक्स, जानें पूरी डिटेल

Income Tax News: वित्त मंत्री ने 23 जुलाई को देश का बजट पेश किया था। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए है।

0
Income Tax News
Income Tax News

Income Tax News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को देश का बजट पेश किया था जहां उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए है। हालांकि हर बजट में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय टैक्स ही होता है। गौरतलब है कि आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 है, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया के कई ऐसे देश है जो सरकार अपने लोगों से इनकम टैक्स के तौर पर एक रुपया भी नहीं वसूलती है। चलिए आपको बताते है इन देशों के बारे में

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम संयुक्त अरब अमीरात का है। उन्होंने व्यक्तिगत कर लागू नहीं किया है। सरकार पूरी तरह से वैट और अन्य शुल्कों जैसे अप्रत्यक्ष करों पर निर्भर है। तेल और पर्यटन के कारण यूएई की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत है।

कुवैट

कुवैत भी एक टैक्स फ्री देश है. यहां कोई इनकम टैक्स नहीं लगता. कुवैत की अर्थव्यवस्था तेल पर निर्भर है। अतः सरकार को जनता से कर वसूलने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सऊदी अरब

आपको बता दें कि सऊदी अरब ने अपने लोगों को देश में आयकर और प्रत्यक्ष कर से भी छूट दे दी है। गौरतलब है कि अप्रत्यक्ष कर प्रणाली के कारण सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था अच्छी गति से चल रही है।

कतर

गौरतलब है कि कतर भी अपने पड़ोसी खाड़ी देशों की तरह तेल उद्योग पर निर्भर है। और देशों को मुकाबले यह देश बहुत ही छोटा है लेकिन यहां देश बहुत ज्यादा अमीर है। यहां के लोगों से इनकम टैक्स भी नहीं वसूला जाता है।

ओमान

ओमान भी बहरीन और कुवैत की तरह अपने नागरिकों से टैक्स नहीं वसूलता है। यह तेल और गैस बेचकर मजबूती से अपनी अर्थव्यवस्था चला रहा है। हालांकि यह देश अलग प्रकार से टैक्स वसूली करते है ताकि इनकी भी अर्थव्यवस्था अच्छी चलती रहे।

Exit mobile version