Home बिज़नेस मकान मालिकों पर टूटा मुसीबतों का पहाड़! घर किराए पर देने से...

मकान मालिकों पर टूटा मुसीबतों का पहाड़! घर किराए पर देने से पहले जरूर पढ़े यह खबर

Income Tax News: टैक्स चोरी करने वाले मकान मालिक हो जाएं सावधान, जानें क्यों नहीं किराए पर रख पाएंगे किराएदार; जानें पूरी डिटेल

0
Income Tax News
फाइल फोटो प्रतीकात्मक

Income Tax News: शहरों में अपनी आजीविका चलाने के लिए लोग बड़ी संख्या में किराए के मकान में रहते है, और अपने मकान मालिक को हर महीने एक तय अमाउंट देते है, जिससे मकान मालिकों को काफी लाभ होता है। हालांकि केंद्र सरकार के नए नियम के अनुसार मकान मालिकों द्वारा अपने घर को किराए पर देने में काफी दिक्कत आ सकती है। अगर आप भी अपने मकान को किराए पर देते है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। चलिए आपको बताते है इससे जुड़ी सभी अहम जानकारी।

केंद्र सरकार का क्या है नया नियम

आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 23 जुलाई 2024 को आम बजट पेश किया था। जिसमें उन्होंने मकान मालिक और किराएदार संबंधी कानूनों में बदलाव को लेकर जानकारी की दी थी। बता दें कि सरकार ने किराया संबंधित नियमों को लेकर बड़ा बदलाव किया था। गौरतलब है कि बड़ी संख्या में मकान मालिकों द्वारा टैक्स चोरी को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला किया गया है (Income Tax News)।

1 अप्रैल 2025 से लागू होगा नया नियम

आपको बता दें कि मकान मालिकों से जुड़े नए नियम 1 अप्रैल 2025 से लागू की जाएगी। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा था कि यह देखा गया है कि कुछ करदाता घर की संपत्ति को किराए पर देने से उत्पन्न अपनी किराये की आय को ‘घर की संपत्ति से आय’ शीर्षक के स्थान पर ‘व्यापार या पेशे के लाभ और लाभ’ शीर्षक के तहत रिपोर्ट कर रहे हैं।

केंद्र सरकार का मकान मालिक को लेकर नया नियम

वित्त मंत्री द्वारा दी जानकारी के तहत अब कोई भी मकान मालिक अगर वह अपने घर पर किराएदार रखता है तो उससे होने वाली आय इनकम फ्रॉफ हाउस प्रॉपर्टी के तहत दिखाना होगा। दरअसल, इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी का मतलब ऐसी कमाई से है, किसी भी शख्स को अपनी होम प्रोपर्टी से हुई आय पर टैक्स देना होगा। (Income Tax News) अगर आसान भाषा में कहें तो अगर कोई मकान मालिक घर पर किराएदार रखता है को उसे टैक्स देना हो होगा।

Exit mobile version