Tuesday, October 22, 2024
Homeबिज़नेसIncome Tax News: करदाता ध्यान दें! 4 सटीक परिवार केंद्रित रणनीति जो...

Income Tax News: करदाता ध्यान दें! 4 सटीक परिवार केंद्रित रणनीति जो बचा सकती है आपका टैक्स, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Income Tax News: CBDT की खास पहल! आयकर अधिनियम की समीक्षा के लिए मांगे गए सुझाव; क्या करदाताओं को मिलेगी राहत?

Income Tax News: वित्त मंत्रालय की केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा एक सराहनीय पहल की शुरुआत की गई है। सीबीडीटी ने बड़ा कदम उठाते हुए आज दशकों पुराने आयकर (आईटी) अधिनियम (Income Tax Act 1961) की समीक्षा के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

Income Tax News: हर करदाता चाहता है कि उसपर आयकर का बोझ कम से कम हो। हालांकि बहुत से करदाताओं के पास निवेश के अलग अलग विकल्प होते है। जिससे करदाता अपना टैक्स बचा सकता है। वहीं टैक्स बचत में आप अपने परिवार वालों की भी मदद ले सकते है। इन चार तरीकों से आप अपनी परिवार की मदद से अपना टैक्स बचा सकते है।

गैर कार्यरत पत्नी के माध्यम से निवेश

अगर आपकी पत्नी कही कार्यरत नही है तो आप अपनी पत्नी को गिफ्ट के तौर पर पैसे दे सकते है। जिससे आपकी पत्नी कही निवेश कर टैक्स बचा सकती है जैसे- सालाना 1.5 लाख रूपये आप अपनी पत्नी के नाम सेपब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करते है तो इसमे आपका कोई भी टैक्स नही लगता है। इसके माध्यम से आप अपने जीवनसाथी का वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करते है।

माता- पिता के नाम फिक्स्ड डिपॉजिट(FD) करके

फिक्स्ड डिपॉजिट टैक्स बचाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप अपने माता- पिता के नाम पर फिक्स्ड डिपॉजिट करते है तो आपको टैक्स बचत के साथ- साथ एफडी पर अच्छा खासा सालाना ब्याज भी मिलता है।

वरिष्ठ नागरिकों के माध्यम से निवेश करके

वरिष्ठ नागरिकों, विशेषकर माता-पिता या दादा-दादी के नाम पर निवेश करने पर कर-मुक्त ब्याज मिल सकता है। सीनियर सिटिज़न सेविंग स्कीम(SCSS) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जिन सीनियर सिटिजन की आयु 60 साल से अधिक है तो 3 लाख तक आयकर छूट का लाभ ले सकते है। वहीं अगर उनकी आयु 80 साल से अधिक है तो 5 लाख तक आयकर छूट का लाभ ले सकते है।

अपने बच्चों के नाम पर कर सकते है निवेश

अपने बच्चों के माध्यम से निवेश कर टैक्स में छूट पा सकते है। जब आपका बच्चा 18 साल का हो जाता है तो आप सालाना 1.5 लाख रूपये पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश कर टैक्स बचा सकते है। वहीं बच्चों के भविष्य के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।     

    देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories