Saturday, October 19, 2024
Homeबिज़नेसIncome Tax News: लोन से लेकर वीजा पाने तक, आईटीआर दाखिल करने...

Income Tax News: लोन से लेकर वीजा पाने तक, आईटीआर दाखिल करने के 10 बड़े फायदे यहां जानें

Date:

Related stories

Income Tax News: CBDT की खास पहल! आयकर अधिनियम की समीक्षा के लिए मांगे गए सुझाव; क्या करदाताओं को मिलेगी राहत?

Income Tax News: वित्त मंत्रालय की केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा एक सराहनीय पहल की शुरुआत की गई है। सीबीडीटी ने बड़ा कदम उठाते हुए आज दशकों पुराने आयकर (आईटी) अधिनियम (Income Tax Act 1961) की समीक्षा के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

Income Tax News: आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। गौरतलब है कि अगर करदाता तय समय पर आईटीआर दाखिल नहीं करते है तो उन्हें बारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। मालूम हो कि आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 है। लेकिन क्या आप जानते है कि समय पर आईटीआर दाखिल करने के कई फायदे हो सकते है। चलिए आपको बताते है 10 ऐसे फायदे जिसे करादाता को जानना बेहद जरूरी है।

आसानी से मिल सकता है लोन

अगर कोई करदाता समय से आईटीआर दाखिल करता है तो उसे आसानी से लोन मिल सकता है। दरअसल ज्यादातर बैंक और लोन देने वाले वित्तीय संस्थान ग्राहकों से कम से कम तीन साल के आईटीआर का विवरण लेते हैं। इसलिए अगर करदाता समय से आईटीआर दाखिल करते है तो उन्हें लोन आसानी से मिल सकता है।

आय प्रमाण के रूप में इस्तेमाल

अगर कोई करदाता कार लोन या होम लोन लेना चाहते है तो वह आईटीआर दस्तावेजों को आय प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। कार लोन, होम लोन आदि जैसे लोन लेने के लिए आय प्रमाण की आवश्यकता होती है।

वीजा पाने में मिलती है मदद

मालूम हो कि कई देशों का वीजा पाने के लिए आईटीआर दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। कई देशों के दूतावास किसी व्यक्ति की वित्तीय स्थिति जानने के लिए सबूत के तौर पर आईटीआर दस्तावेजों का उपयोग करते है।

नहीं लगता है जुर्माना

अगर कोई करदाता तय समय पर आईटीआर दाखिल कर देता है तो उसे किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं देना होता है। मालूम हो कि तय समय के बाद अगर कोई आईटीआर दाखिल करता है तो आयकर विभाग उसपर भारी जुर्माना लगा सकता है।

रिफंड के लिए कर सकते है क्लेम

आप आईटीआर दाखिल करते समय देय राशि से अधिक काटे गए टीडीएस का दावा कर सकते हैं। विभाग की तरफ से जल्द ही रिफंड का प्रोसेस पूरा कर लिया जाता है।

वित्तीय वर्ष में होने वाला घाटा हो जाता है कम

आईटीआर दाखिल करने से करदाताओं को एक वित्तीय वर्ष में होने वाले घाटे को अगले वर्ष में कम करने की सुविधा मिलती है। इस नुकसान को भविष्य की आय से काटा जा सकता है, जिससे टैक्स कम हो जाता है।

क्रेडिट स्कोर होता है अच्छा

गौरतलब है कि सही समय पर आईटीआर दाखिल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है जिससे व्यक्ति को आसानी से लोन मिल जाता है।

सही जगह निवेश में करता है मदद

आईटीआर दाखिल करने से आपको अपनी वित्तीय स्थिति जानने में मदद मिलती है। इससे आपको अपने पैसे की बेहतर योजना बनाने और उसका प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। यानि आप पैसों को अच्छी जगह निवेश कर सकते है।

वित्तीय स्थिति की मिलती है रिपोर्ट

आईटीआर आपकी आय और वित्तीय स्थिति की एक विश्वसनीय और विस्तृत रिपोर्ट है। यही कारण है कि आईटीआर दाखिल करना आपकी टैक्स संबंधी जिम्मेदारी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

आपकी कमाई का प्रामाणिक प्रमाण

फॉर्म 16 आमतौर पर नियोक्ताओं द्वारा अपने कर्मचारियों को आय के प्रमाण के रूप में दिया जाता है। आईटीआर फाइलिंग फॉर्म स्व-रोज़गार या स्वतंत्र ठेकेदारों के लिए वास्तविक आय सत्यापन के रूप में कार्य करता है।

Latest stories