Saturday, October 19, 2024
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Income Tax News: 58 लाख से अधिक करदाताओं ने पहली बार भरा ITR, अंतिम दिन रिकॉर्ड तोड़ 69.92 लाख रिटर्न किए गए दाखिल; जानें डिटेल

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Income Tax News: CBDT की खास पहल! आयकर अधिनियम की समीक्षा के लिए मांगे गए सुझाव; क्या करदाताओं को मिलेगी राहत?

Income Tax News: वित्त मंत्रालय की केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा एक सराहनीय पहल की शुरुआत की गई है। सीबीडीटी ने बड़ा कदम उठाते हुए आज दशकों पुराने आयकर (आईटी) अधिनियम (Income Tax Act 1961) की समीक्षा के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

Income Tax News: आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया अब खत्म हो चुकी है। मालूम हो कि आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 थी जो बीत चुकी है। वहीं अब आयकर विभाग ने आईटीआर से जुड़े सभी डेटा अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से शेयर किया है। खास बात यह है कि इस बार 58 लाख से अधिक नए करदाताओं ने आईटीआर दाखिल किया है।

7 करोड़ से अधिक करदाताओं ने दाखिल किया आईटीआर

करदाताओं और कर पेशेवरों ने समय पर अपना अनुपालन किया, जिससे आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने में वृद्धि हुई, जिसके परिणामस्वरूप 31 जुलाई 2024 तक दाखिल किए गए आईटीआर का एक नया रिकॉर्ड बना।

निर्धारण वर्ष 2024-25 के लिए आईटीआर की कुल संख्या 31 जुलाई, 2024 तक 7.28 करोड़ से अधिक दाखिल किए गए, जो 31 जुलाई, 2023 तक दाखिल निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए कुल आईटीआर (6.77 करोड़) से 7.5% अधिक है। इसके अलावा 5 करोड़ से अधिक करदाताओं ने न्यूज टैक्स रिजीम के तहत आईटीआर दाखिल किया है। वहीं ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत 2 करोड़ करदाताओं ने आईटीआर दाखिल किया है।

आखिरी दिन में 69.92 लाख लोगों ने दाखिल किया आईटीआर

आईटीआर की फाइलिंग 31 जुलाई, 2024 को चरम पर थी। आपको बता दें कि एक ही दिन में 69.92 लाख से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए, यानी 31 जुलाई, 2024 को। ई-फाइलिंग पोर्टल ने भी इसका अवलोकन किया। विभाग को पहली बार दाखिल करने वालों से 31 जुलाई 2024 तक 58.57 लाख आईटीआर भी प्राप्त हुए, जो कर आधार के विस्तार का एक उचित संकेत है।

आयकर विभाग ने 10 लाख से अधिक प्रश्नों के दिए जवाब

ई-फाइलिंग हेल्पडेस्क टीम ने वर्ष के दौरान 31 जुलाई 2024 तक करदाताओं के लगभग 10.64 लाख प्रश्नों के उत्तर दिए है, और पीक फाइलिंग अवधि के दौरान करदाताओं को सक्रिय रूप से समर्थन दिया है। इनबाउंड और आउटबाउंड कॉल, लाइव चैट, वेबएक्स और सह-ब्राउजिंग सत्रों के माध्यम से करदाताओं को हेल्पडेस्क से सहायता प्रदान की गई।

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