Home देश & राज्य Income Tax News: निर्मला सीतारमण इस दिन पेश कर सकती है आम...

Income Tax News: निर्मला सीतारमण इस दिन पेश कर सकती है आम बजट! इन सेक्टरों पर सरकार की रहेगी नजर, जानें डिटेल

Income Tax News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई सरकार का केंद्रीय बजट जल्द ही पेश होने वाला है।

0
Income Tax News
Income Tax News

Income Tax News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई सरकार का केंद्रीय बजट जल्द ही पेश होने वाला है। गौरतलब है कि लगातार तीसरी बार 9 जून को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। गौरतलब है कि चुनाव को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था। वहीं अब उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के तीसरे हफ्ते में बजट पेश किया जा सकता है। वित्त मंत्रालय ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है। इसके अलावा अलग-अलग मंत्रालय 100 दिन का एजेंडा भी साझा कर रहे हैं। नए सरकार के गठन के बाद पीएम मोदी समेत सभी मंत्री एक्शन मोड में नजर आ रहे है।

इस तारीख को बजट हो सकता है पेश

जानकारी के मुताबिक जुलाई के तीसरे हफ्ते में बजट पेश किया जा सकता है। हालांकि इसे लेकर अभी तक अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मालूम हो कि 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र 24 जून से शुरू होकर तीन जुलाई तक चलेगा। इस दौरान नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। सदन के स्पीकर का चुनाव किया जाएगा।

क्या इनकम टैक्स स्लैब में होगा बदलाव?

मालूम हो कि अंतरिम बजट के दौरान यह उम्मीद जताई जा रही थी निर्मला सीतारमण आम करदाताओं को टैक्स में बदलाव कर उन्हें तोहफा दे सकती है, हालांकि ऐसा हुआ नहीं, अब देखना दिलचस्प होगा कि चुनाव के बाद क्या टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है या नहीं। इसके अलावा स्टैंडर्ड डिडक्शन को लेकर भी उम्मीद जताई जा रही है।

इन सेक्टरों पर होगी सरकार की नजर

महंगाई पर नियंत्रण – माना जा रहा है कि इस बजट में सरकार महंगाई पर नियंत्रण करने के लिए कुछ अहम कदम उठाएगी। खाद्य पदार्थों और ईंधन की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए कदम उठा सकती है।

हेल्थ सेक्टर- सरकार स्वास्थय सेवाओं में निवेश बढ़ाकर अस्पतालों, दवाओं और टीकाकरण पर ज्यादा खर्च कर सकती है।

रोजगार में बढ़ोतरी- गौरतलब है कि इस चुनाव में रोजगार का मुद्दा काफी गरमाया हुआ था। उसी को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार रोजगार सृजन पर विशेष ध्यान दे सकती है।

रियल स्टेट सेक्टर – सरकार रियल एस्टेट सेक्टर को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण बातों पर विचार कर सकती है।

Exit mobile version