Home बिज़नेस Income Tax News: ध्यान दें! जुर्माने से बचने के लिए करदाता जल्दी...

Income Tax News: ध्यान दें! जुर्माने से बचने के लिए करदाता जल्दी दाखिल करें अपना ITR, पैन कार्ड की मदद से ऐसे चेक करें रिफंड स्टेटस

Income Tax News: आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख में अब महज 1 दिन का ही समय बच गया है। 4 करोड़ से अधिक करदाताओं ने आईटीआर दाखिल कर दिया है।

0
Income Tax News
Income Tax News

Income Tax News: आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख में अब महज 1 दिन का ही समय बच गया है हालांकि निर्धारण वर्ष 2024-25 के लिए चार करोड़ से अधिक आईटीआर पहले ही जमा किए जा चुके हैं। इससे साफ पता चलता है कि करदाता आईटीआर दाखिल करने को लेकर काफी सजक नजर आ रहे। लेकिन कई ऐसे करदाता है जिन्होंने अभी तक आईटीआर दाखिल नहीं किया है। मालूम हो कि आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 है।

लेट आईटीआर दाखिल करने पर लगेगा जुर्माना

गौरतलब है कि आईटीआर दाखिल करने कई अंतिम तारीख 31 जुलाई है। अगर कोई करदाता 31 जुलाई 2024 के बाद आईटीआर दाखिल करता है तो उसपर आयकर विभाग की तरफ से भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा करदाता 31 जुलाई के बाद ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत अपना आईटीआर दाखिल नहीं कर पाएंगे।

पैन कार्ड से कैसे चेक करें रिफंड स्टेटस

गौरतलब है कि आईटीआर दाखिल करने के बाद करदाता के मन में हमेशा से यह सवाल रहता है कि आखिर उनका आईटीआर रिफंड कब आएगा। चलिए आपको बताते है कि आप पैन कार्ड की मदद से कैसे रिफंड स्टेटस चेक कर सकते है।

●आयकर दाखिल करने के लिए आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।

●अपने खाते में लॉग इन करें- अपने खाते तक पहुंचने के लिए, अपना पासवर्ड, पैन और कैप्चा कोड दर्ज करें।

●मेरे खाते में जाएं, लॉग इन करने के बाद मेरा खाता’क्षेत्र को ढूंढें।

●रिफंड/डिमांड स्थिति का विकल्प चुने। इस विकल्प का उपयोग करके आपकी आयकर रिफंड स्थिति, मूल्यांकन वर्ष, वर्तमान स्थिति, किसी भी रिफंड विफलता के कारणों और भुगतान के तरीके के बारे में जानकारी के साथ दिखने लगेगी।

ऊपर दिए गए तरीकें से अपना रिफंड का स्टेटस चेक कर सकते है। वहीं अगर आईटीआर में किसी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो भी करदाता को दिख जाएगा।

Exit mobile version