Home ख़ास खबरें India WPI Inflation: थोक महंगाई से हालात बेकाबू! खाद्य वस्तुओं की कीमत...

India WPI Inflation: थोक महंगाई से हालात बेकाबू! खाद्य वस्तुओं की कीमत बढ़ने से बिगड़ा किचन का बजट; जानें डिटेल

India WPI Inflation: भारत में थोक महंगाई दर लगातार चौथे महीने बढ़ कर जून 2024 में 3.36 पर पहुंच गई है। इसके साथ ही खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े भी बढ़े हैं जिससे आम नागरिकों के जेब पर असर पड़ेगा और किचन का बजट बिगड़ सकेगा।

0
India WPI Inflation
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

India WPI Inflation: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सब्जी की कीमत से लेकर खाद्य संबंधी अन्य सभी वस्तुओं के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। इसका प्रमुख कारम है महंगाई दर का तेजी से बढ़ना। जानकारी के मुताबिक जून 2024 में थोक महंगाई दर (India WPI Inflation) में एक बार फिर इजाफा हुआ है और नया दर 3.36 फीसदी पर पहुंच गया है। वहीं खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े भी चिंताजनक हैं जो कि आम नागरिकों के किचन का बजट पूरी तरह से बिगाड़ रहे हैं।

महंगाई से बिगड़े हालात

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ओर से थोक महंगाई और खुदरा मुद्रास्फीति के नए दर जारी किए गए हैं। इसके तहत जून 2024 में थोक महंगाई दर का आंकड़ा 3.36 फीसदी पर पहुंच गया है जो कि मई में 2.61 फीसदी था। ऐसे में लोगों को आगामी समय में भी महंगाई का सामना करना पड़ेगा।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “जून 2024 में महंगाई दर बढ़ने की प्रमुख वजह खाद्य पदार्थों, खाद्य उत्पादों के विनिर्माण, कच्चे रसायन तथा प्राकृतिक गैस, खनिज तेल, अन्य विनिर्माण आदि की कीमतों में वृद्धि रही है।” आंकड़ों के मुताबिक खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति जून में 10.87 प्रतिशत बढ़ी हो जो कि मई में 9.82 फीसदी थी।

महंगाई की मार झेल रही जनता

देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ती थोक एवं खुदरा महंगाई दर की मार आम नागरिक ही झेल रहे हैं। सब्जियों के रेट मानों आसमान छू रहे हैं। प्जाज, टमाटर, आलू, हरी मिर्च व अन्य सभी सब्जियों के भाव तेजी से चढ़ रहे हैं। इसके अलावा अरहर दाल से अन्य कई खाद्य वस्तुओं की कीमत भी तेजी से बढ़ी है। दावा किया जा रहा है कि आगामी कुछ दिनों तक महंगाई की ये मार लोगों को सताएगी और अगस्त के बाद इस पर नियंत्रण पाए जाने के आसार हैं।

Exit mobile version