Home देश & राज्य Indian Passports: भारतीय पासपोर्ट के विभिन्न प्रकार, जानें कौन किसके लिए पात्र...

Indian Passports: भारतीय पासपोर्ट के विभिन्न प्रकार, जानें कौन किसके लिए पात्र है?

Indian Passports: आपको बता दें कि भारतीय नागरिकों के लिए विदेश जाने के लिए भारतीय पासपोर्ट एक आवश्यक यात्रा दस्तावेज है।

0
Indian Passports
Indian Passports

Indian Passports: भारतीय नागरिकों के लिए विदेश जाने के लिए भारतीय पासपोर्ट एक आवश्यक यात्रा दस्तावेज है। लेकिन हर पासपोर्ट एक समान नहीं बनाया जाता है। भारतीय पासपोर्ट विभिन्न रूपों में आते हैं, प्रत्येक का अलग-अलग उपयोग होता है और अलग-अलग जनसांख्यिकी के लिए अपील होती है। आईए जानते है कौन किस पासपोर्ट के लिए पात्र है।

Type P पासपोर्ट

नियमित यात्रा के लिए भारतीय नागरिकों को यह मानक व्यक्तिगत पासपोर्ट जारी किया जाता है। टाइप पी पासपोर्ट किसी भी भारतीय नागरिक के लिए जन्म, वंश, देशीयकरण या पंजीकरण के आधार पर उपलब्ध है।

Type S पासपोर्ट

आधिकारिक व्यवसाय पर जाने वाले अधिकारी, राजनयिक कोरियर और अन्य व्यक्ति सभी टाइप एस पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। टाइप एस पासपोर्ट सरकारी कर्मचारियों और आधिकारिक सरकारी व्यवसाय पर यात्रा करने वालों को दिया जाता है।

Type D Diplomatic पासपोर्ट

केवल भारतीय राजदूत, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और विदेश में भारत के प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत लोग ही इस पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
टाइप डी पासपोर्ट भारतीय राजनयिकों, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और राजनयिक रूप से भारत का प्रतिनिधित्व करने वालों के लिए उपलब्ध है।

Type L पासपोर्ट

जिन लोगों को भारतीय वंश या मूल का माना जाता है, लेकिन जो भारत के नागरिक नहीं हैं, उन्हें टाइप एल पासपोर्ट दिया जाता है। पीआईओ कार्ड लोकप्रिय उपयोग में दिया जाने वाला नाम है। टाइप एल पासपोर्ट भारतीय मूल के लोगों के लिए उपलब्ध है, जिसमें पूर्व भारतीय नागरिक, भारतीय नागरिकों के विदेशी पति-पत्नी और उनकी संतानें शामिल हैं।

Type A पासपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत सरकार के प्रतिनिधियों के लिए आरक्षित।
टाइप ए पासपोर्ट सरकारी कर्मचारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वालों के लिए मान्य है।

Exit mobile version