Tuesday, October 22, 2024
Homeबिज़नेसITR Filling: आईटीआर भरने के लिए आखिरी तारीख का न करें इंतजार,...

ITR Filling: आईटीआर भरने के लिए आखिरी तारीख का न करें इंतजार, यहां जानें किसे कब भरना है टैक्स रिटर्न

Date:

Related stories

Amit Shah और पंजाब के मुख्यमंत्री Bhagwant Mann की खास बातचीत! धान खरीद में आ रही समस्या को लेकर हुई चर्चा

Amit Shah: पंजाब में धान फसल की कटाई जारी है। इसी क्रम में 'मान सरकार' किसानों से धान खरीद (Paddy Purchase) कर उनके खाते में मात्रा के हिसाब से रकम ट्रांसफर कर रही है।

ITR Filling: सरकार ने टैक्स फाइलिंग की तारीख को 31 जुलाई 2023 तक बढ़ा दिया है। एसेसमेंट ईयर साल 2023-24 के लिए जिन टैक्सपेयर्स का ऑडिट नहीं होना उनके लिए आरटीआर भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की गई है। टैक्सपेयर्स को सलाह दी जाती है कि वह अपने ड्यू आरटीआर को आखिरी तारीख से पहले भर दे। आरटीआर लेट बढ़ने पर लेट फीस या पेनल इंटरेस्ट भी देना पड़ता है। 

ट्रांसफर प्राइसिंग ऑडिट की रिपोर्ट लगाने की जरूरत

बता दें कि जिनके आरटीआर की फाइलिंग के तहत अकाउंट का ऑडिट नहीं होता ऐसे लोगों के लिए रिटर्न फाइल भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। टैक्सपेयर्स को फर्म नंबर 3CEB में ट्रांसफर प्राइसिंग ऑडिट की रिपोर्ट लगाने की जरूरत है तो ऐसे लोगों के लिए आइटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 तय की गई है। इसके अलावा फर्म में पार्टनर के पति या पत्नी है जिनको फॉर्म नंबर 3CEB मैं ट्रांसफर प्राइसिंग ऑडिट की रिपोर्ट लगाने की जरूरत है तो उनके लिए आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 है। 

Also Read: Sawan 2023: सावन के महीने में फास्टिंग क्यों है जरूरी, जानिए इसके पीछे का Interesting Facts

आइटीआर फाइलिंग की लास्ट डेट

बता दें कि पति या पत्नी के ऊपर सेक्शन 5a लागू होता है तो ऐसे टैक्सपेयर्स के लिए फाइलिंग की आखिरी तारीख 30 नवंबर तय है। जिनको ट्रांसफर प्राइसिंग ऑडिट की रिपोर्ट लगाने की जरूरत नहीं है, ऐसे लोगों के लिए आइटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 तय है। इसके अलावा फर्म में पार्टनर जिनके अकाउंट का ऑडिट होना जरूरी है, उनके लिए आइटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 है। 

Also Read: Atiq Ashraf Murder Case की सुनवाई टली, अब 14 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुना जाएगा मामला, बहन आयशा ने दायर की थी याचिका

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories