Thursday, October 24, 2024
Homeबिज़नेसJindal Saw Share: इस शेयर ने एक साल में चमका दी निवेशकों...

Jindal Saw Share: इस शेयर ने एक साल में चमका दी निवेशकों की किस्मत, क्या आपको लगाना चाहिए दांव?

Date:

Related stories

Stock Market: एक झटके में धड़ाम हुआ शेयर बाजार! निवेशकों का 10 लाख करोड़ स्वाहा; जानें Anand Mahindra की प्रतिक्रिया

Stock Market: शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को आज बड़ा झटका लगा है। जानकारी के मुताबिक ग्लोबल बाजारों में भारी गिरावट के बीच भारतीय शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट के साथ शुरुआत हुई है।

Jindal Saw Share: शेयर बाजार में एक अच्छी कंपनी तलाशकर उसमें निवेश करके बेहतर रिटर्न लिया जा सकता है। अगर आप किसी ऐसे स्टॉक को तलाश रहे हैं, जो मोटा मुनाफा दे सकें तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। मशहूर पीआर जिंदल समूह की प्रमुख कंपनी जिंदल सॉ लिमिटेड आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकती है।

इस कंपनी ने बीते एक साल में 300 फीसदी का आचंभित करने वाला रिटर्न दिया है। ये कंपनी लोहे और स्टील पाइप और छर्रों के निर्माण और आपूर्ति में एक्सपर्टीज रखती है। ऐसे में इस कंपनी ने निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खींंचा है। इस खबर में जानें किन कारकों की वजह से कंपनी ने शानदार वृद्धि के साथ निवेशकों को निवेश का अच्छा मौका दिया।

कंपनी का मजबूत बुनियादी सिद्धांत और विकास

साल 2023 की शुरुआत से कंपनी के शेयर की कीमत में जबरदस्त इजाफा दर्ज किया गया है।

साल 2023 की जनवरी में कंपनी का शेयर 113 रुपये प्रति शेयर था, जो अब 460 रुपये के पार पहुंच गया है। इतने बेहतर रिटर्न के लिए कई तरह के कारक मौजूद हैं, जिनमें-

मजबूत फंडामेंटल: जिंदल सॉ के पास लगभग 13897 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ एक मजबूत वित्तीय स्थिति का दावा करता है। यह वित्तीय मजबूती निवेशकों को कंपनी की दीर्घकालिक संभावनाओं में विश्वास प्रदान करती है।

FII निवेश में इजाफा: विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने जिंदल सॉ में बढ़ती रुचि दिखाई है, पिछले कुछ वर्षों में उनकी हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है। यह बढ़ती संस्थागत रुचि एक अच्छे निवेश अवसर के रूप में कंपनी की स्थिति को और मजबूत करती है।

कंपनी के दूसरी तिमाही के शानदार नतीजे

जिंदल सॉ लिमिटेड का मजबूत आर्थिक प्रदर्शन वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के परिणाम में साफ तौर पर नजर आते हैं।

  • कंपनी की शुद्ध बिक्री: 4,561.08 करोड़ रुपये से 37.54 फीसदी अधिक रही। पिछले साल की इसी अवधि में यह 3,316.22 करोड़ रुपये थी।
  • तिमाही शुद्ध लाभ: 348.24 करोड़ रुपये से 469.86 फीसदी की असरदार बढ़ोतरी। दूसरी तिमाही में यह 61.11 करोड़ रुपये था।
  • EBITDA: 751.29 करोड़ रुपये की तुलना में 149.96 फीसदी की कमाल की वृद्धि। पिछले साल इसी समय की तिमाही में यह 300.56 करोड़ रुपये था
  • EPS: 10.95, रुपये से पर्याप्त वृद्धि, जबकि बीते साल की दूसरी तिमाही में ये 1.93 था।

मजबूत ग्राहक वर्ग और विस्तार योजनाएं

जिंदल सॉ के पास कस्टमर्स की विविधता है। ये सरकारी और निजी दोनों सेक्टरों में अपनी सर्विस देता है। कंपनी की देश में और देश के बाहर भी एक मजबूत स्थापित उपस्थिति है, जो कि ओएनजीसी, ऑयल इंडिया, जीई, थर्मैक्स, गोदरेज, एसकेएफ, पेट्रोफैक, एलएंडटी, एडीएनओसी के लिए प्रोक्लाड और कई अन्य जैसे फेमस ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

इसके अलावा जिंदल सॉ एक्टिव तौर पर अपने परिचालन में विस्तार कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में महाराष्ट्र में हंटिंग एनर्जी सर्विसेज के साथ एक संयुक्त इंडस्ट्री की दिशा में एक अहम कदम उठाया है। आपको बता दें कि यह मॉर्डन प्लांट भारतीय ओसीटीजी बाजार के लिए तेल और गैस क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने वाला प्रीमियम कनेक्टेड पाइप और ट्यूब का एकमात्र निर्माता और आपूर्ति करने वाला है। इसकी साल की क्षमता 70,000 टन की है। ये सुविधा जिंदल सॉ की बाजार हिस्सेदारी और उसके लाभ में भी इजाफा करती है।

आने वाली QIP से निवेश की संभावनाएं और बढ़ेंगी

जिंदल सॉ के बोर्ड ऑफ डॉयरेक्टर्स की 14 दिसंबर को बैठक होने वाली है। इस बैठक में इक्विटी शेयरों के योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के माध्यम से धन जुटाने पर विचार किया जाएगा। कंपनी के इस कदम से भविष्य में होने वाले विकास में भरोसा और विस्तार के प्रति प्रतिबद्धता को दिखाता है। एक सफल (क्यूआईपी) जिंदल सॉ की मजूबत आर्थिक स्थिति को और बेहतर करेगा।

जिंदल सॉ लिमिटेड ने अपनी मजबूत आर्थिक स्थिति अपने प्रोडक्ट्स में विविधता और एक मजबूत वितरण नेटवर्क से प्रेरित होकर लौह और इस्पात उद्योग के अंदर निवेश की शानदार संभावना पेश करता है। मगर इसके बाद भी निवेशकों को अच्छी रिसर्च करनी चाहिए। किसी भी निवेश के फैसले से पहले अपने रिस्क और टारगेट को ध्यान में रखना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories