Home बिज़नेस FD Scheme में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें खास...

FD Scheme में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, मिलेगा मोटा रिटर्न

0

FD Scheme: बढ़ती महंगाई को देखते हुए हर कोई निवेश करना चाहता है ताकि आने वाले वक्त में उन्हें जब पैसों की जरूरत हो तो उन्हें आसानी से पैसा मिल सके। भारत एक ऐसा देश है जहां लोग निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें रिस्क लेने से डर लगता है। ऐसे में रिस्क फ्री निवेश करने वाले लोगों के लिए एफडी स्कीम एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

सेफ और सिक्योर इन्वेस्टमेंट का जरिया

एफडी मार्केट लिंक्ड स्कीम नहीं होती हैं इसलिए यह मार्केट रिस्क से पूरी तरह से दूर रहती है। यही एक बड़ी वजह है कि लोग भी इसे सेफ और सिक्योर इन्वेस्टमेंट का जरिया समझते हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि, पिछले 1 साल में बैंक ने कई दफा अपने रेपो रेट में इजाफा किया है जिसके कारण एफडी पर ग्राहकों को तिगड़ा रिटर्न मिल रहा है। ऐसे में अगर आप भी एफडी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन बन सकता है।

Also Read: Stock Market Today: शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, निफ्टी 17600 के नीचे तो सेंसेक्स 60000 से फिसला

ब्याज दर की करें तुलना

ऐसे में अगर आप भी एफडी में निवेश करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि निवेश करने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना आवश्यक है। इस कड़ी में सबसे पहली बात आपको यह याद रखनी है कि, आप जिस भी अवधि में निवेश करना चाहते हैं उस अवधि में कौन सा बैंक सबसे अच्छा ब्याज दे रहा है।

बैंक का रिकॉर्ड भी करें चेक

बैंकों द्वारा दिए जा रहे ब्याजो की तुलना करने के बाद आप इस बात को भी चेक कर ले कि जिस बैंक में आप निवेश करना जा रहे हैं उस बैंक का रिकॉर्ड कैसा है। इसी के साथ आप इस बात का भी खास तौर पर ध्यान रखें कि आप अपने पूरे पैसे एक ही एफडी में ना निवेश करें।

Also Read: Maharashtra Politics: मतभेद की खबरों के बीच NCP की इफ्तार पार्टी में पहुंचे Sharad Pawar, अजीत पवार भी आए नजर

Exit mobile version