Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंLadli Laxmi Yojana के तहत बेटियों को मिल रही है नई उड़ान,...

Ladli Laxmi Yojana के तहत बेटियों को मिल रही है नई उड़ान, जानें योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

Ladki Bahin Yojana का लाभ उठाना हुआ आसान! इस स्टेप से खटाखट करें आवेदन और झटपट पाएं 1500 रुपये की धनराशि

Ladki Bahin Yojana: मध्य प्रदेश सरकार की 'लाडली बहना योजना' के तर्ज पर ही महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि वे सशक्त हो सकें।

Ladli Laxmi Yojana: राज्य सरकारों द्वारा महिलाओं और बेटियों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है जिसके तहत बेटियों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक, हजारों लड़कियों को उसका लाभ मिल चुका है। इसी बीच मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना को लेकर मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि Ladli Laxmi Yojana मध्यप्रदेश सरकार की एक अहम योजना है जिसके तहत बेटियों को पढ़ाई के वक्त छात्रवृति के रूप में राज्य सरकार द्वारा पैसे दिए जाते है जिससे बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। चलिए आपको बताते है योजना से जुड़ी अहम जानकारी।

70 हजार से अधिक बेटियों को मिला इसका लाभ

आपको बता दें मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसकी जानकारी दी है। Ladli Laxmi Yojana के तहत जनवरी 2024 से लेकर सितंबर 2024 तक 73 हजार 880 लड़िकयों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। इसके अलावा बेटियों के खाते में 34 करोड़ रूपए की राशि छात्रवृति के रूप में दी गई है।

क्या है Ladli Laxmi Yojana?

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा साल 2007 में इस योजना को लॉन्च किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के जन्म को लेकर समाज में एक सकारात्मक सोच लाना था। आपको बता दें कि इस योजना के तहत लड़िकयों को कुल 1 लाख 43 रूपये की राशि प्रदान की जाती है।

लड़कियों को 143000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है

Ladli Laxmi Yojana के तहत, इस योजना से जुड़ी सभी बेटियों को 1 लाख 43 हजार रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। जब छात्रा 6वीं क्लास में प्रवेश लेती है तो उन्हें 2000 हजार रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। 9वीं क्लास में प्रवेश लेने वाली छात्रा को 4000 रूपये, 11वीं और 12वीं में प्रवेश करने पर छात्राओं को 6000-6000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। इसके बाद उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 25000 रूपये की धनराशि दी जाती है। वहीं जब बेटी की आयु 21 वर्ष हो जाती है तो उनके खाते में 1 लाख रूपये की धनराशि दी जाती है।

कौन कर सकता है इस योजना के लिए अप्लाई

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • यदि लड़की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देती है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगी।
  • माता- पिता सरकार को किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं भरते हो।
  • इस योजना के तहत परिवार के 2 ही लड़कियों को लाभ दिया जाएगा।
  • यह योजना केवल गरीबी रेखा के नीचे के लोगों के लिए है।

अगर कोई इस योजना का लाभ उठाना चाहता है और वह इसके लिए पात्र है तो वह इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है और लड़कियां इस योजना का लाभ ले सकती है।

Latest stories