Saturday, October 19, 2024
Homeबिज़नेसEPFO का पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान, अब मोबाइल की मदद से...

EPFO का पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान, अब मोबाइल की मदद से जमा कर सकते है अपना Life Certificate, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

EPFO: नौकरी बदलने पर पीएफ अकाउंट से जुड़ी झंझट से कैसे बचें? जाने PF खाते को ट्रांसफर करने का पूरा प्रोसेस

EPFO: किसी भी नौकरी के दौरान प्रोविडेंट फंड (PF) का खाता कर्मचारियों के लिए बचत का बड़ा श्रोत माना जाता है। दावा किया जाता है कि विषम परिस्थितियों में पीएफ खाते में पड़ी रकम लोगों की मदद करेगी।

Life Certificate: Life Certificate भारत सरकार द्वारा पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 नवंबर 2014 को की थी। जीवन प्रमाण पत्र की मदद से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को आसानी से पेंशन मिलती रहती है। यह सर्टिफिकेट पेंशनर्स को हर साल जमा करना होता है। अब सरकार ने इस प्रक्रिया को आसान बना दिया है और डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र लेना शुरू कर दिया है। चलिए आपको बताते है कि आप घर बैठे कैसे अपना जीवन प्रमाण पत्र अपलोड कर सकते है और पेंशन का लाभ उठा सकते है।

ईपीएफओ ने दी जानकारी

आपको बता दें कि इसकी जानकारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि ईपीएफओ ने दी है। मालूम हो कि इससे पहले पेंशनभोगियों को अपना Life Certificate जमा करवाने के लिए ईपीएफओ ऑफिस जाना होता था। जहां उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता था। वहीं अब पेंशनभोगी व्यक्ति आसानी से अपना जीवन प्रमाण पत्र मोबाइल फोन की मदद से अपलोड कर सकते है।

मोबाइल फोन की मदद से ऐसे करें अपलोड

  • 5 एमपी फ्रंट कैमरा और इंटरनेट वाले किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करें।
  • पेंशन वितरण प्राधिकरण बैंक, (डाकघर, अन्य) के साथ पंजीकृत आधार नंबर तैयार रखें।
  • Google Play Store से जीवन प्रमाण फेस ऐप और आधार फेस आरडी डाउनलोड करें।
  • इसके बाद आपको अपना चेहरा स्कैन करना होगा और सारी जानकारी भरनी होगी। साथ ही आपको फ्रंट कैमरे से फोटो खींचकर सारी डिटेल सबमिट करनी होगी। इस तरह बिना किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस गए आपका जीवन प्रमाण पत्र जमा हो जाएगा।

6 लाख से अधिक पेंशनर्स इसका उपयोग कर चुके है

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस समय करीब 78 लाख पेंशनभोगी हैं। इनमें से 6.6 लाख से अधिक पेंशनभोगियों ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा किया है। ईपीएफओ के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2022-23 में 2.1 लाख लोगों ने इस तरह जीवन प्रमाण पत्र जमा किया था।

Latest stories