Home ख़ास खबरें MeitY SAMRIDH Scheme: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने समृद्ध का दूसरा समूह...

MeitY SAMRIDH Scheme: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने समृद्ध का दूसरा समूह किया लॉन्च, 125 स्टार्टअप को मिलेगी फंडिंग और मेंटरशिप; जानें पूरी डिटेल

MeitY SAMRIDH Scheme: MeitY NPSP - 2019 के तहत भारत के सॉफ्टवेयर उत्पाद उद्योग के विकास को सक्रिय रूप से चला रहा है।

0
MeitY SAMRIDH Scheme
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

MeitY SAMRIDH Scheme: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर उत्पाद नीति (एनपीएसपी) – 2019 के तहत भारत के सॉफ्टवेयर उत्पाद उद्योग के विकास को सक्रिय रूप से चला रहा है। इस पहल में उत्कृष्टता केंद्र जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से भारतीय सॉफ्टवेयर स्टार्टअप के लिए व्यापक समर्थन शामिल है। , टेक्नोलॉजिकल इनक्यूबेशन एंड डेवलपमेंट ऑफ एंटरप्रेन्योर्स (टीआईडीई), नेक्स्ट जेनरेशन इनक्यूबेशन स्कीम (एनजीआईएस), आईसीटी ग्रैंड चैलेंजेज, और इनोवेटिव स्टार्टअप्स के लिए जेन-नेक्स्ट सपोर्ट (जेनेसिस)। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य डिजिटल क्षेत्र में नवाचार और व्यवसाय विकास को बढ़ावा देकर स्टार्टअप को सशक्त बनाना है।

MeitY SAMRIDH Scheme के तहत स्टार्टअप को आगे बढ़ाना

SAMRIDHNPS 2019 के तहत एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसे MeitY द्वारा अगस्त 2021 में लॉन्च किया गया था। इस पहल का लक्ष्य 300 सॉफ्टवेयर उत्पाद स्टार्टअप को गति देना है, जो कुल बजट के साथ वित्तीय सहायता प्रदान करता है। चार वर्षों में 99 करोड़ रु. SAMRIDH उत्पाद सत्यापन, व्यवसाय योजना, निवेशक कनेक्शन और अंतर्राष्ट्रीय विस्तार जैसी सेवाएं प्रदान करके स्टार्टअप को बाज़ार के लिए तैयार होने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, MeitY इस योजना के तहत पात्र स्टार्टअप के लिए 40 लाख तक की मैचिंग फंडिंग प्रदान करता है। MeitY स्टार्टअप हब (MSH) और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन (DIC) समृद्ध के कार्यान्वयन की देखरेख करते हैं।

समृद्ध के दूसरे समूह को किया गया लॉन्च

4 सितंबर 2024 को, MeitY सचिव श्री। एस. कृष्णन ने 125 स्टार्टअप्स का चयन करने और समर्थन करने के सरकार के 100-दिवसीय एजेंडे के हिस्से के रूप में SAMRIDH का दूसरा समूह लॉन्च किया, जो 300 स्टार्टअप्स के पोषण के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है।

पूरे भारत से एक्सेलेरेटर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं और स्वास्थ्य-तकनीक, एड-टेक, कृषि-तकनीक, फिन-टेक, सास, उपभोक्ता-तकनीक और स्थिरता जैसे क्षेत्रों में अभिनव स्टार्टअप का समर्थन कर सकते हैं। इसके अलावा इसमे आवेदन की अंतिम तारीख 2 अक्टूबर 2024 है।

SAMRIDH के पहले समूह को मिली सफलता

SAMRIDH के पहले समूह ने प्रस्तावों के लिए एक खुली कॉल के माध्यम से 12 राज्यों के 22 त्वरक को सफलतापूर्वक चुना। ये एक्सेलेरेटर, जिनमें सरकार समर्थित संगठन, शैक्षणिक संस्थान और शुरुआती चरण के स्टार्टअप फंडिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं, पारिस्थितिकी तंत्र में प्रमुख खिलाड़ी हैं, जो बहु-स्तरीय स्क्रीनिंग प्रक्रिया के आधार पर समर्थन के लिए स्टार्टअप का चयन करते हैं।

Exit mobile version