Home बिज़नेस Mutual fund Vs Bank FD: आपको अपनी मेहनत की कमाई कहां निवेश...

Mutual fund Vs Bank FD: आपको अपनी मेहनत की कमाई कहां निवेश करनी चाहिए, जानें जोखिम सहित अन्य जानकारी

Mutual fund Vs Bank FD: आजकल हर कोई एक अच्छी जगह निवेश करना चाहता है ताकि उसके पैसे सुरक्षित रहे इसके साथ ही उसे तगड़ा रिटर्न मिल सके।

0
Mutual fund Vs Bank FD
Mutual fund Vs Bank FD

Mutual fund Vs Bank FD: आजकल हर कोई एक अच्छी जगह निवेश करना चाहता है ताकि उसके पैसे सुरक्षित रहे इसके साथ ही उसे तगड़ा रिटर्न मिल सके। गौरतलब है कि आजकल मार्केट में कई तरह के निवेश विकल्प आ गए है। जैसे एसआईपी, म्यूचुअल फंड, एफडी समेत कई अन्य विकल्प मौजूद है। हालांकि अभी के समय में म्यूचुअल फंड और एफडी निवेश एक अच्छा विकल्प माना जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों के निवेश में कई प्रकार के जोखिम भी है। चलिए आपको बताते है कि आपके लिए म्यूचुअल फंड या एफडी कौन है बेहतर।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड स्टॉक, बॉन्ड या अन्य प्रतिभूतियों के विविध पोर्टफोलियो में निवेश करने के लिए कई निवेशकों से पैसा इकट्ठा करते हैं। लक्ष्य एफडी जैसे पारंपरिक बचत साधनों से बेहतर प्रदर्शन करने वाला रिटर्न उत्पन्न करना है।

रिटर्न- एमएफ एफडी की तुलना में अधिक रिटर्न की संभावना प्रदान करते हैं। हालांकि, रिटर्न की गारंटी नहीं है और यह बाजार की स्थितियों के आधार पर भिन्न होता है। इक्विटी फंड अधिक अस्थिर होते हैं लेकिन लंबी अवधि में अधिक रिटर्न दे सकते हैं।

जोखिम- म्यूचुअल फंड बाज़ार जोखिमों के अधीन हैं। स्टॉक की कीमतों या ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव फंड के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। अधिक जोखिम लेने की क्षमता और लंबी अवधि के निवेश क्षितिज वाले निवेशक अक्सर पूंजी वृद्धि से लाभ पाने के लिए एमएफ का चयन करते हैं।

लिक्विडिटी- एमएफ तरलता प्रदान करते हैं, जिससे निवेशकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार इकाइयों को आंशिक या पूर्ण रूप से भुनाने की अनुमति मिलती है। हालांकि, एग्ज़िट लोड और बाज़ार की स्थितियाँ मोचन मूल्यों को प्रभावित कर सकती हैं।

बैंक एफडी

फिक्स्ड डिपॉजिट कम जोखिम वाले निवेश हैं जहां निवेशक एक पूर्व निर्धारित ब्याज दर पर एक निश्चित अवधि के लिए बैंक में एकमुश्त राशि जमा करते हैं। इसपर मूल राशि और ब्याज की गारंटी है।

रिटर्न- एफडी सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करते हैं जो निवेश के समय तय होते हैं। एफडी के लिए ब्याज दरें आम तौर पर एमएफ से संभावित रिटर्न से कम होती हैं लेकिन स्थिरता और पूर्वानुमान प्रदान करती हैं।

जोखिम- एफडी को कम जोखिम वाला निवेश माना जाता है क्योंकि ये बाजार के उतार-चढ़ाव से जुड़े नहीं होते हैं। हालाँकि, वे मुद्रास्फीति जोखिम के प्रति संवेदनशील हैं, जहाँ समय के साथ रिटर्न का वास्तविक मूल्य घट सकता है।

लिक्विडिटी- एफडी की एक निश्चित अवधि होती है और समय से पहले निकासी पर जुर्माना या कम ब्याज दरें लग सकती हैं। वे स्थिर रिटर्न और पूंजी संरक्षण चाहने वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं।

म्यूचुअल फंड और बैंक एफडी के बीच चयन करना व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश क्षितिज पर निर्भर करता है। यहां कुछ प्रमुख विचार दिए गए हैं। उच्च रिटर्न के लिए बाजार जोखिम उठाने के इच्छुक और लंबी अवधि में संभावित उच्च रिटर्न चाहने वाले निवेशक म्यूचुअल फंड का विकल्प चुन सकते हैं। स्थिरता और पूर्वानुमान के लिए पूंजी सुरक्षा और स्थिर रिटर्न को प्राथमिकता देने वाले लोग कम ब्याज दरों के बावजूद बैंक एफडी को प्राथमिकता दे सकते हैं।

Exit mobile version