Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडNanda Gaura Yojana के तहत महिलाओं को मिलते है इतने हजार रूपये,...

Nanda Gaura Yojana के तहत महिलाओं को मिलते है इतने हजार रूपये, अप्लाई करने की यह है अंतिम तारीख; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Nanda Gaura Yojana: उत्तराखंड सरकार लगातार महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है ताकि लड़कियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है। इसके तहत पुष्कर सिंह धामी सरकार लड़कियों के लिए योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम है नंदा गौरा योजना इस योजना के तहत लड़कियों को मिलेंगे 61 हजार रूपये। चलिए आपको बताते है इस योजना से संबंधित अहम जानकारी।

क्या है Nanda Gaura Yojana?

उत्तराखंड सरकार ने राज्य में बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देने और उचित प्रकार से उनका पालन-पोषण एवं शिक्षा प्रदान करने के लिए नन्दा गौरा योजना की शुरुआत की थी। जिसका संचालन उत्तराखंड राज्य सरकार के महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है। जिसके तहत लड़कियों को 61000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

नंदा गौरा योजना का उद्देश्य

गौरतलब है कि माता- पिता को अपने बच्चों के भविष्य की चिंता होती है। बेटियों को लेकर माता- पिता शादी, शिक्षा को लेकर काफी चिंता होती है। इसे दूर करने के लिए धामी सरकार लड़ियों के लिए एक योजना लेकर आई है, जिसका नाम है नंदा गौरा योजना। इस योजना के तहत लड़कियों की पढ़ाई के लिए पूरे 61000 रूपये दिए जाते है।

Nanda Gaura Yojana का लाभ

इस योजना के तहत राज्य में बेटियों के जन्म को बढ़ावा मिलेगा। बेटी का जन्म होने पर इस योजना के तहत 11000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इसके बाद जब बेटी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करती है तो उसे 51000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत एक परिवार की अधिकतम 2 बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के लिए पात्रता

योजना केवल उत्तराखंड राज्य की मूल निवासी या स्थायी बालिकाओं के लिए है। एक परिवार में दो से ज़्यादा लड़कियों को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। बालिका का जन्म सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, या एएनएम सेंटर में होना चाहिए।
बालिका के जन्म के छह महीने के अंदर आवेदन करना ज़रूरी है

Latest stories