Home बिज़नेस PAN-Aadhar Link: मैच नहीं हो रही आधार-पैन की डिटेल्स तो घबराएं नहीं,...

PAN-Aadhar Link: मैच नहीं हो रही आधार-पैन की डिटेल्स तो घबराएं नहीं, सिर्फ इन आसान तरीकों से घर बैठे करें ठीक

0

PAN-Aadhar Link: आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की लास्ट डेट को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया गया है। पहले आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की लास्ट डेट 31 मार्च रखी गई थी जिसको सरकार ने आगे बढ़ा दिया है। नए अनाउंसमेंट के अनुसार अब आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक 30 जून 2023 तक करवा सकते हैं।

इसी कड़ी में वित्त मंत्रालय की ओर से पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी करने के बाद कहा गया कि, अगर कोई 30 जून 2023 तक यह काम नहीं करा पाता है तो उसका पैन कार्ड किसी भी काम का नहीं रहेगा। ऐसे में अगर आप भी पैन को आधार से लिख करना चाहते हैं मगर आपके डिटेल्स आपस में मैच नहीं हो रही है तो आज इस आर्टिकल केसरी हम आपको बताने वाले हैं कि आप इसे कैसे आसानी से ठीक कर सकते हैं।

आधार से पैन को लिंक कराने के लिए आप की डिटेल्स एक जैसी होना जरूरी है। जैसे कि नाम, लिंग, जन्मस्थान अगर इनमें से कोई भी एक चीज आपस में मैच नहीं करती है तो आप आधार को पैन कार्ड से लिंक नहीं करा पाएंगे। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है इन टिप्स से आप दोनों की डिटेल्स को आराम से सही कर सकते हैं।

पैन कार्ड को अपडेट करने का तरीका

  • पैन कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आप एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां पैन करेक्शन के ऑप्शन पर क्लिक करें ये आपको एलिमिनेशन टाइप के अंदर ड्रॉप डाउन मैन्यू में मिल जाएगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड लिखकर सबमिट करना होगा। ऐसा कहते ही आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें एक टोकन नंबर भी होगा।
  • अब आप पैन एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ही जारी रखेंगे तो एक नया ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आप रिव्यू फॉर्म पर अपने पैन कार्ड की डिटेल चेक कर सकते हैं उसके बाद यदि कोई भी बदलाव करना हो तो उसको आराम से करके पेमेंट के ऑप्शन पर जाकर सबमिट करें।

Also Read: Cricket Viral Video: जब Virat Kohli ने कंगारुओं की उड़ाई थी धज्जियां, मात्र 15 गेंदों में बनाए थे 74 रन, देखें वीडियो

आधार कार्ड को अपडेट करने का तरीका

  • आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए आपको अपना आधार नंबर, कैपचा कोड भरना होगा, उसके बाद Send OTP पर क्लिक करना है. आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा.
  • OTP डालने के बाद आप लॉगिन पर क्लिक करें।
  • पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आप आधार की सारी डिटेल्स को चेक करके अपडेट कर सकते हैं इसके लिए आपको एडिट आधार ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आप अपनी आधार डिटेल को अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको ‘Edit Aadhaar Online’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आप आधार में जन्मतिथि, लिंग, पते और आधार की भाषा को बदलवा सकते हैं।
  • एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपकी मौजूदा डिटेल्स दिखाई देंगी आप अपनी जिस जानकारी को बदलना चाहते हैं उसे अपडेट करें प्रयोग करें और इसके बाद पेमेंट करें।
  • डिटेल्स अपडेट करने के बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर जारी किया जाएगा साथ ही एक्नॉलेजमेंट कॉपी भी जनरेट होगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Also Read: 6000mAh की दमदार बैटरी के साथ आया Honor का ये स्मार्टफोन, Play 7T और Play 7T Pro में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

Exit mobile version