Home बिज़नेस Passport News: थाइलैंड, इंडोनेशिया के साथ अब यह देश भी दे रहा...

Passport News: थाइलैंड, इंडोनेशिया के साथ अब यह देश भी दे रहा भारतीय पर्यटकों को फ्री वीजा, 1 अक्तूबर से लागू होगा नया नियम

Passport News: दुनिया के कई ऐसे देश है जो भारतीय पर्यटकों के लिए फ्री में वीजा मुहैया करा रहे है। अब जल्द एक और देश का नाम जुड़ने वाला है।

0
Passport News
फाइल फोटो प्रतीकात्मक

Passport News: दुनिया के कई ऐसे देश है जो भारतीय पर्यटकों के लिए फ्री में वीजा मुहैया करा रहे है। वहीं अब जल्द ही एक और देश का नाम जुड़ने वाला है। बता दें कि यह देश भारत का पड़ोसी ही है, जिसका नाम श्रीलंका है। मालूम हो कि बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटक श्रीलंका घूमने के लिए जाते है। (Passport News) हम सभी जानते है कि यही पर भगवान श्री राम ने रावण के वध किया था। इसके अलावा रामायण के कई अवशेष आज भी यहां पर मौजूद है जो भारतीय पर्यटकों के लिए एक घूमने के केंद्र है।

1 अक्टूबर से जारी होगा नया नियम

श्रीलंका जाने की योजना बना रहे भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 अक्टूबर, 2024 से, श्रीलंका भारत, यूके और यूएस सहित 35 देशों के नागरिकों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश की पेशकश करेगा। श्रीलंका के पर्यटन मंत्री हरिन फर्नांडो के अनुसार, यह वीज़ा-मुक्त पहुंच छह महीने के लिए उपलब्ध होगी। मालूम हो कि पहले भारतीय ई-वीजा के लिए आवेदन कर सकते थे या आगमन पर वीजा का उपयोग कर सकते थे क्योंकि मुफ्त वीजा विस्तार 31 मई, 2024 को समाप्त हो गया था। ई-वीजा सेवा के निलंबन के साथ, भारतीय अब 1 अक्टूबर 2024 से आगमन पर वीजा विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

वीज़ा-मुक्त यात्रा क्या है?

वीज़ा-मुक्त यात्रा आपको पहले से वीज़ा प्राप्त किए बिना किसी देश में प्रवेश करने की अनुमति देती है। यह जटिल वीज़ा प्रक्रियाओं से बचकर और वीज़ा शुल्क पर बचत करके यात्रा को सरल बनाता है। आमतौर पर, आपको वीज़ा-मुक्त देशों में सीमा शुल्क से गुजरने के लिए केवल पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। हालाँकि, कुछ देशों को अतिरिक्त दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे आगे की यात्रा का प्रमाण या हवाईअड्डा कर का भुगतान (Passport News)।

भारत समेत इन देशों को मिलेगी फ्री एंट्री

बता दें कि श्रीलंका द्वारा फ्री वीजा योजना का लाभ भारत, ब्रिटेन, चीन, अमेरिका और जर्मनी नीदरलैंड, बेल्जियम, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, पोलैंड, कजाकिस्तान, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, इंडोनेशिया, रूस, थाईलैंड, मलेशिया समेत अन्य देश शामिल है।

Exit mobile version