Thursday, October 24, 2024
Homeबिज़नेसPassport News: काम की खबर! अगर विदेश में गुम हो जाए पासपोर्ट...

Passport News: काम की खबर! अगर विदेश में गुम हो जाए पासपोर्ट तो क्या करें?

Date:

Related stories

Passport News: रोजाना काफी लोग किसी न किसी काम से विदेश यात्रा करते हैं। इस दौरान अपने सामान से लेकर कीमती दस्तावेजों को संभालकर रखना होता है। मगर कभी विदेश में आपका पासपोर्ट (Passport) गुम हो जाएं या फिर चोरी हो जाए तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए। आइए जानते हैं कि विदेश में पासपोर्ट गुम होने पर क्या करना चाहिए। नीचे देखिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस।

पुलिस स्टेशन में करें शिकायत

अगर आपको पता चल गया है कि आपका पासपोर्ट खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो आपको तुरंत बिना देर किए इसकी शिकायत करनी चाहिए। आप अपने आसपास के नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी जानकारी दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको उस शिकायत की एक कॉपी जरूर लेनी है, ये आपको नया पासपोर्ट समेत कई अन्य कामों में मदद देगी।

भारतीय दूतावास या कॉन्सुलेट से संपर्क करें

पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको भारतीय दूतावास या कॉन्सुलेट से संपर्क करना है। दूसरे देशों में भारतीय दूतावास होते हैं, जो कि दूसरे देशों में फंसे लोगों की मदद करते हैं।

नए पासपोर्ट या इमरजेंसी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करें

पासपोर्ट खो जाने की स्थिति में आपके पास दो विकल्प होते हैं। आप नए पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें या फिर इमरजेंसी सर्टिफिकेट हासिल करें। नए पासपोर्ट का आवेदन देने के बाद आपको कम से कम एक हफ्ते का इंतजार करना होगा।

नए वीजा के लिए करें अप्लाई

आपको बता दें कि पासपोर्ट खोने या चोरी होने की स्थिति में आपका वीजा भी समाप्त हो जाता है। ऐसे में आपको उस देश के दूतावास में जाकर एक बार फिर से नए वीजा के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आप पुलिस रिपोर्ट की कॉपी और इमरजेंसी सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।

एयरलाइन से करें संपर्क

अगर विदेश में आपके पास अधिक समय नहीं है और आपकी ट्रिप खत्म होने वाली है तो आपको अपनी फ्लाइट को रिशेड्यूल कराने के  लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories