Home टेक बिना इंटरनेट के अब कर सकेंगे Payment, इस बड़े बैंक ने लॉन्च...

बिना इंटरनेट के अब कर सकेंगे Payment, इस बड़े बैंक ने लॉन्च किया Offline Pay ऐप

0

Offline Pay: आज के समय में हम किसी भी तरह का पेमेंट यूपीआई के जरिए करते हैं। यूपीआई ने हमारे लेनदेन को काफी आसान बना दिया है। ऐसे में अब यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने ऑनलाइन लेनदेन को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। आज के समय में अगर पैसों के लेनदेन की बात किया जाए तो हम सबसे पहले यूपीआई पेमेंट का ऑप्शन चुनते हैं। यूपीआई से पेमेंट करने पर कुछ ही सेकेंड में दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसा चला जाता है। ऐसे में कई बार होता है कि जब हम किसी को पैसा भेजना चाहते हैं और हमारे में इंटरनेट न होने के कारण पैसा नहीं भेज पाते। लेकिन अब इंटरनेट के इस झंझट से छुटकारा मिलने जा रहा है। अब बिना इंटरनेट के भी पेमेंट किया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

UPI Lite या Offline Pay के जरिए करें पेमेंट

आज के इन ऑनलाइन के दौर में हम सभी चीजें इंटरनेट के माध्यम से ही करते हैं। ऐसे में कोई बार नेट न होने की वजह से हमें अपने काम को बीच में ही रोकना पड़ता है। कई बार ऐसे मौके आते हैं, जब ऑनलाइन पेमेंट करना होता है और मोबाइल में नेट न होने की वजह से हम पेमेंट को नहीं कर पाते। ऐसे में अब आप UPI Lite सर्विस के जरिए ऑफलाइन तरीके से भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। यह ऐप लोगों को पार्शियली ऑफलाइन पेमेंट सर्विस उपलब्ध करवाता है। वहीं देश के सबसे बड़े बैंक HDFC ने अपने कस्टमर्स के लिए ऑफलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म भी लांच किया है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का नाम ‘ऑफलाइन पे’ रखा गया है। यह प्लेटफार्म व्यापारियों और ग्राहकों के अब ऑनलाइन पेमेंट करने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: Nikki Tamboli के इन नेकलेस डिजाइंस को देख दिल हार बैठेंगे आप, रॉयल लुक के लिए जरूर करें कलेक्शन में शामिल

16 शहरों में शुरू होगा प्रोजेक्ट

HDFC बैंक की तरफ से इस प्रोजेक्ट को लेकर कहा गया है कि ” शुरूआती दिनों में यह प्रोजेक्ट भारत के 16 शहरों और कस्बों में काम करेगा। चार महीने के बाद इस प्रोजेक्ट को अन्य शहरों में लांच किया जाएगा।” ऑफलाइनपे बैंक व्यापारियों और अन्य बैंकों के उपयोगकर्ताओं को एक आमंत्रण लिंक के माध्यम लेनदेन को आसान बनाएगा।

ये भी पढ़ें: कपल ने ‘मान मेरी जान’ गाने पर किया जबरदस्त डांस, वैलेंटाइन डे पर VIRAL VIDEO ने जीता लोगों का दिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version