Home बिज़नेस Personal Finance: आयकर घोषणा, NPS और SIP समेत ये हैं 10 तरीके...

Personal Finance: आयकर घोषणा, NPS और SIP समेत ये हैं 10 तरीके जो 2024 में आपको दे सकते हैं फाइनेंशियल सिक्योरिटी

Personal Finance: इस साल आपको वित्तीय रुप से मजबूत बनने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है। इस खबर में जानें पूरी डिटेल

0
Personal Finance
Personal Finance

Personal Finance: 2023 की समाप्ती के साथ ही 2024 की शुरुआत हो चुकी है। इस नए साल में काफी लोग कुछ सकंल्पों को पूरा करने की कोशिश में जुट गए हैं। ऐसे में आप भी एक अच्छे मैनेजमेंट तरीके के साथ अपने वित्त को सुरक्षित कर सकते हैं। ऐसा करके आप आसानी से अपने आर्थिक गोल्स को हासिल कर सकते हैं। जानें ऐसे 10 तरीके जो 2024 में आपको फाइनेंशियली सुरक्षित (Personal Finance) कर सकते हैं।

समय पर निवेश की जानकारी देना

आपको साल की शुरुआत में ध्यान रखना है कि आप वित्त वर्ष में किए गए सभी निवेश के प्रमाणपत्रों को सबमिट दें। अगर आपने निवेश करते हुए पुरानी टैक्स व्यवस्था को चुना था तो आपको 31 मार्च तक यानी जनवरी से लेकर मार्च तक सैलरी में से टैक्स ज्यादा देना होगा। साथ ही इनकम कम मिलेगी। आप रिफंड के लिए क्लेम भी कर सकते हैं।

एनपीएस को रिटायरमेंट प्लान में शामिल करें

एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करने पर एक वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक का टैक्स बचाया जा सकता है। साथ ही आयकर नियमों की धारा 80 CCD (1B) के तहत 50 हजार की अतिरिक्त बचत की जा सकती है।

टैक्स बचाने के लिए बीमा कम निवेश पॉलिसी नहीं खरीदना

वित्त वर्ष के आखिर में आपको काफी जागरुक भी रहना है। आपको कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखनी है। आपको बीमा-सह-निवेश पॉलिसियाँ, जैसे बंदोबस्ती योजनाएँ, और यूनिट-लिंक्ड बीमा पॉलिसियाँ (यूलिप) जैसी योजनाओं को खरीदने से बचना है। दरअसल इनमें सरेंडर चार्ज अधिक होता है और रिटर्न काफी कम मिलता है।

सिस्टमैटिक निवेश प्लान (SIP) शुरू करें

इस साल म्यूचुअल फंड (एमएफ) में सिस्टमैटिक निवेश प्लान (SIP) शुरू करें। इससे आप हर महीने एक निश्चित संख्या में ही सही, मगर थोड़ा पैसा सेव कर पाएंगे। ये निवेश आपको एक सुरक्षित आर्थिक स्थिति प्रदान करेगा।

हेल्थ और टर्म लाइफ इंश्योरेंस को नजरअंदाज नहीं करें

एक अच्छे निवेश से परे आपको एक हेल्थ इंश्योरेंस और साथ ही टर्म लाइफ इंश्योरेंस की भी जरूरत है। इंश्योरेंसर कवर आपकी सालाना आय से 10 से 15 गुना अधिक होना चाहिए।

गोल्ड को न करें नजरअंदाज

इस साल अपनी निवेश योजनाओं में गोल्ड को बिल्कुल भी न भूलें। गोल्ड आपको एक सुरक्षित निवेश की गारंटी देता है।

अपने होम लोन का बोझ कम करें

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं तो आपको होम लोन की ईएमआई की संख्या को बढ़ाना होगा। एक से दो अतिरिक्त ईएमआई भरकर आपको थोड़ी राहत मिल सकती है। इसके लिए आप वार्षिक बोनस और एफडी का सहारा ले सकते हैं।

वसीयत जरूर बनवाएं

आपके जाने के बाद आपकी कमाई हुई आय और संपत्ति का हकदार कौन होगा। आप किसे अपनी सारी संपत्ति देना चाहते हैं, इसके लिए आपको एक वसीयत तैयार करवानी होगी।

क्रेडिट कार्ड्स से अधिक खर्च न करें

एक अच्छी वित्तीय स्थिति के लिए जरूरी है कि आप अपने खर्चों को नियंत्रित करके रखें। ऐसे में आपको किसी भी लुभावने ऑफर का फायदा उठाने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना है। क्रेडिट कार्ड के अधिक उपयोग से आप एक खर्चीले इंसान बन सकते हैं, जो आपकी निवेश की योजनाओं में परेशानी बन सकती है।

इमरजेंसी फंड बनाएं

साल 2019 के अंत में दुनिया में कोविड-19 महामारी आई। इसके आने के बाद लोगों को एक इमरजेंसी फंड की कमी महसूस हुई। आने वाले समय के लिए आपको एक इमरजेंसी फंड तैयार रखना है, ताकि किसी परेशानी से निपटने में आपके ऊपर ज्यादा आर्थिक बोझ न पड़े।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version