Home ख़ास खबरें केंद्र सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan...

केंद्र सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan के लिए जारी किए 35000 करोड़ रूपये; जानें योजना की खासियत

PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan: बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है।

0
PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan
PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan

PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कई प्रकार की योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत किसानों को लाभ पहुंचाया जा सके। इसी बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 35000 करोड़ रूपये की वित्तीय प्रतिबद्धता के साथ प्रधान मंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (पीएम-आशा) को जारी रखने की आधिकारिक मंजूरी दे दी है।

माना जा रहा है कि इससे लाखों किसानों को फायदा मिलेगा। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “संशोधित मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के हिस्से के रूप में, सरकार 2024-25 में शुरू होने वाले राष्ट्रीय उत्पादन के 25% के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अधिसूचित दालें, तिलहन और खोपरा खरीदने की योजना बना रही है। मौसम। विशेष रूप से, एक विशेष प्रावधान इस अवधि के दौरान तुअर, उड़द और मसूर की 100% खरीद सुनिश्चित करेगा। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की कैबिनेट ने किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एक के बाद एक योजनाओं को मंजूरी दी है। आज एनपीके उर्वरकों के लिए 24,475 करोड़ रुपये की सब्सिडी आवंटित की गई है”।

क्या है PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan

PM-AASHA एक व्यापक योजना है। जिसे यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया है कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिले। यह योजना 2018 के केंद्रीय बजट में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

PM Annadata Aay Sanrakshan Abhiyan का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य खरीद प्रक्रिया को मजबूत कर किसानों और उनके उत्पादों के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करना। दलहन, तिलहन और खोपरा की भौतिक खरीद में सुधार करना। एमएसपी-न्यूनतम समर्थन मूल्य में अंतर को भरना और किसानों के आय में उल्लेखनीय वृद्धि करना है।

Exit mobile version