Home ख़ास खबरें केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जारी की यह खास स्कीम, हर...

केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जारी की यह खास स्कीम, हर महीने मिलेंगे 5000 रूपये, ऐसे कर सकते है अप्लाई; जानें डिटेल

PM Internship Scheme: केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के लिए आज एक खास स्कीम लॉन्च की गई है जिसका नाम पीएम इंटर्नशिप योजना है।

0
PM Internship Scheme
PM Modi

PM Internship Scheme: केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, युवाओं के लिए समय समय पर कई प्रकार की योजना चलाई जाती है, जिसके तहत लाभार्थियों को इसका लाभ मिल सके। इसी बीच केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के लिए आज एक खास स्कीम लॉन्च की गई है जिसका नाम पीएम इंटर्नशिप योजना है। इस योजना के तहत हर महीने बेरोजगार युवाओं को हर 5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है। मालूम हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई 2024 को बजट पेश करने दौरान इस योजना का ऐलान किया था।

क्या है PM Internship Scheme

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही युवाओं को प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस भी मिलेगा। यानि इंटर्नशिप के साथ साथ बेरोजगार युवाओं को कुछ पैसे भी दिए जाएंगे। इस योजना का लक्ष्य एक करोड़ युवाओं को भारत की 500 शीर्ष कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है।

PM Internship Scheme की योग्ता

इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं की उम्र 21 से लेकर 24 के बीच होनी चाहिए है। इसके अलावा उनके पास 10वीं क्लास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। बता दें कि इस पायलट प्रोजेक्ट लागत करीब 800 करोड़ रूपये है। वहीं 500 से अधिक बड़ी कंपनियां इस योजना के तहत भाग लेंगी और 1 करोड़ से अधिक युवाओं को इंटर्नशिप प्रदान करेगी।

कैसे करें आवदेन

आपको बता दें कि आवेदको को उसके पोर्टल पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इसमें अपनी रुचि और स्किल की जानकारी देनी होगी। फिर आवेदक की सीवी अपने आप तैयार हो जाएगी और यह भी पता चल जाएगा कि आप किस कंपनी के योग्य हैं। इसका आवेदन अक्तूबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा।

Exit mobile version