Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंPM Internship Scheme के तहत केवल यही लोग कर सकेंगे आवेदन, इस...

PM Internship Scheme के तहत केवल यही लोग कर सकेंगे आवेदन, इस आधार पर होगा चयन; जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

PM Internship Scheme: केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों, लड़कियों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है, जिसके तहत लाखों लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। बीते कुछ सालों से युवाओं के बीच बेरोजगारी का मुद्दा काफी गरमाया गया है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा इन मुद्दों को गंभीरता से लिया गया है और इसका असर भी देखने को मिल रहा है। इसी बीच आज से PM Internship Scheme के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस योजना के तहत हर महीनें युवाओं को 5000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। चलिए आपको बताते है कि कौन इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है।

क्या है PM Internship Scheme?

PM Internship Scheme के तहत हाल ही में 12वीं, आईटीआई, ग्रेजुएशन पास करने वाले युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है। दरअसल PM Internship Scheme के तहत 1 साल तक बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही युवाओं को हर महीने 5000 रूपये दिए जाएंगे। इसके अलावा 6000 रूपये की एकमुश्त राशि दी जाएगी, यानि साल के 66000 रूपये। हालांकि इस स्कीम में आवेदन के लिए कुछ शर्ते भी है।

केवल यह लोग ही कर सकेंगे आवदेन

●बता दें कि PM Internship Scheme में आवेदन के लिए कुछ जरूरी दिशा- निर्देश भी दिए गए है। केवल यही लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

●आवेदक की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए।

●इस योजना का लाभ लेने के लिए 10वीं, 12वीं , ग्रेजुएशन पास युवा कर सकते है। हालांकि ध्यान रहें की उम्र 24 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

●कोई भी आवेदक पूर्णकालिक रोजगार में नहीं होना चाहिए और ना ही पूर्णकालिक शिक्षा में संलग्न होना चाहिए। यानि वहीं व्यक्ति इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है जिसकी पढ़ाई पूरी हो चुकी हौ और वह किसी प्रकार की नौकरी ना करता हो।

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आवेदक को PM Internship Scheme की अधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद रजिस्टर लिंक पर क्लिक करना होगा। तुरंत एक नय पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद सभी जरूरी जानकारी दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दी जानकारी के अनुसार आधार पर पोर्टल द्वारा बायोडाटा तैयार किया जाएगा।
  • इसके बाद लोकेशन, सेक्टर, फंक्शनल रोल और योग्यता के आधार पर अधिकतम पांच इंटर्नशिप अवसरों के लिए आवेदन करना होगा।इसके बाद आवेदक को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आगे की जरूरत के लिए इसकी एक कॉपी निकाल लें।

कैसे किया जाएगा चयन

बता दें कि PM Internship Scheme में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2024 है। इस बाद 27 अक्टूबर से चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। यह सिलसिला ऐसी ही 7 नवंबर तक चलेगा। इसके बाद उम्मीदवारों को ऑफर लेटर भेजा जाएगा। इसके बाद 2 दिसंबर से चयनित उम्मीदवारों की इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी।

Latest stories