Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यखुशखबरी! PM Jan-Dhan Yojana के तहत खाते में मिल सकते हैं 10...

खुशखबरी! PM Jan-Dhan Yojana के तहत खाते में मिल सकते हैं 10 हजार रूपये, यहां जानें कैसे

Date:

Related stories

Ladki Bahin Yojana का लाभ उठाना हुआ आसान! इस स्टेप से खटाखट करें आवेदन और झटपट पाएं 1500 रुपये की धनराशि

Ladki Bahin Yojana: मध्य प्रदेश सरकार की 'लाडली बहना योजना' के तर्ज पर ही महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि वे सशक्त हो सकें।

PM Jan-Dhan Yojana: केंद्र सरकार द्वारा हर वर्ग के लोगों के लिए तरह- तरह की योजना चलाई जाती है ताकि उन्हें लाभ मिल सके। मालूम हो कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम जन-धन योजना चलाई जा रही है जिसके तहत अगर किसी की खाता नहीं है तो वह अपना खाता खुलवा सकता है। वहीं इस योजना के तहत व्यक्ति के खाते में 10 हजार रूपये भी मिलते है। चलिए आपको बताते है इससे जुड़ी सभी जानकारी

क्या है PM Jan-Dhan Yojana?

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कोई भी नागरिक बिना पैसे की आवश्यकता के अपना बैंक खाता खोल सकता है मतलब पीएम जन धन योजना के तहत कोई भी नागरिक अपनी विधि स्थिति की परवाह करें बिना बैंकिंग सर्विसेज का लाभ उठा सकता है। पीएम जन धन योजना के जरिए देश के लाखों निवासियों को सेविंग अकाउंट्स, बीमा और पेंशन जैसी सुविधाओं से जोड़ा गया है जिससे उन्हें नागरिकों के पास विधि सहायता पहुंच सके।

जन धन खाता खुलवाने पर मिलेंगे 10 हजार रूपये

आपको बता दें कि इस योजना के तहत खाता खुलवाने से व्यक्ति को एटीएम कार्ड 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है। इसके अलावा व्यक्ति को 10 हजार का लोन बैंक द्वारा दिया जाता है। अगर आसान भाषा में कहे तो बीना किसी दस्तावेज के बैंक द्वारा आसानी से लोन मिल जाएगा।

पीएम जन धन योजना के लाभ

  • पीएम जन धन योजना का लाभ देश के उन सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिनके पास बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • पीएम जन धन योजना के तहत यदि आप अपना खाता खुलवाते हैं तो आपको 1 लख रुपए तक का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • प्रत्येक परिवार के किसी एक खाते में 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को बैंकिंग, जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन और भी अधिक तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन रखा गया है।

आवेदन के लिए योगता

व्यक्ति को भारत का नागरिक होना आवश्यक है। इसके अलावा उसकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु 65 साल तक होनी चाहिए। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अपना जनधन खाता जीरो बैलेंस के साथ खोल सकता है। पीएम जन धन योजना का लाभ केंद्रीय या राज्य सरकार के सरकारी कर्मचारी नहीं उठा सकते हैं। टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Latest stories