Home बिज़नेस क्या है PM Kisan Mandhan Yojana, जिसके तहत किसानों को मिलेंगे हर...

क्या है PM Kisan Mandhan Yojana, जिसके तहत किसानों को मिलेंगे हर महीने इतने हजार रूपये; ऐसे करें अप्लाई

PM Kisan Mandhan Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से समय - समय पर बच्चें- बुजुर्ग महिलाओं के लिए तरह- तरह की योजना लाती रहती है।

0
PM Kisan Mandhan Yojana
PM Kisan Mandhan Yojana

PM Kisan Mandhan Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से समय – समय पर बच्चें- बुजुर्ग महिलाओं के लिए तरह- तरह की योजना लाती रहती है ताकि उन्हें फायदा मिल सके।भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने किसानों के लिए एक नई स्कीम लॉन्च की है। आईए आपको बताते है कि इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

क्या है पीएम किसान मानधन योजना?

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किसान मानधन योजना की शुरूआत 12 सितंबर 2019 को हुई थी। इसका लक्ष्य है बुढ़ापे में गरीब किसानों की मदद हो सके। उनके अकाउंट में हर महीने एक तय धनराशि आए,इसका लाभ कोई भी छोटे और सीमांत किसान ले सकते हैं। इस योजना के तहत 60 साल का हो जाने के बाद हर महीने 3000 रूपये मिलते है।

कैसे ले सकते है इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष तक आयु के अनुसार 55 रुपये से 200 रुपये का मासिक योगदान करना होगा। जब किसान की उम्र 60 साल पूरी हो जाती है तो उसे हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

पीएम किसान मानधन के लिए योग्ता

छोटे किसान जिनके पास खेती के लिए 2 हेक्टेयर तक या उससे कम जमीन है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की मासिक आय 15000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक करदाता नहीं होना चाहिए।

ऐसे करें अप्लाई

  • किसान इस योजना को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से अप्लाई कर सकते है।
  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाएं और सेल्फ एनरोलमेंट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और फॉर्म सबमिट कर दें

Exit mobile version