Wednesday, October 23, 2024
Homeबिज़नेसPNB Alert: पीएनबी अकाउंट होल्डर्स सावधान! आपके पास भी आया है ये...

PNB Alert: पीएनबी अकाउंट होल्डर्स सावधान! आपके पास भी आया है ये मैसेज तो हो जाएं अलर्ट, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

Punjab News: CM Mann के निर्देशानुसार PCR वाहनों की संख्या में इजाफा, जानें कैसे नागरिकों को होगा लाभ?

Punjab News: पंजाब पुलिस राज्य से भ्रष्टाचार खत्म करने और शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पूर्णत: प्रयासरत है। इस क्रम में पुलिस (Punjab Police) को शासन का भी भरपूर साथ मिल रहा है।

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

PNB Alert: देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए एक खास संदेश जारी किया है। अगर आपका अकाउंट पीएनबी बैंक में हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, पीएनबी ने शनिवार को अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। बैंक ने उसके नाम से प्रसारित किए जा रहे झूठे संदेश को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

साइबर ठग भेज रहे फर्जी संदेश

पीएनबी बैंक ने कहा कि साइबर ठग ग्राहकों को बैंक की 130वीं वर्षगाठ का फर्जी संदेश भेज रहे हैं। बैंक ने आगे बताया है कि ऐसे संदेशों के जरिए साइबर अपराधी ग्राहकों के पैसे चुराना चाहते हैं। अपराधी पीएनबी ब्रांड का इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए कर रहे हैं। ऐसे में किसी ग्राहक के पास 130वीं वर्षगाठ का फर्जी संदेश आए तो ग्राहक को सावधान हो जाना है, अन्यथा ग्राहक को आर्थिक नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

पीएनबी ने ग्राहकों को दिए बचने के टिप्स

पीएनबी ने अपने ग्राहकों को साइबर अपराध से बचने के कुछ टिप्स दिए हैं। बैंक ने कहा है कि ऐसे फर्जी संदेश कुछ विशेष चैनलों के माध्यम से आते हैं, जैसे व्हाट्सऐप और ईमेल आदि। ऐसे में बैंक ने चेतावनी देते हुए कहा कि हम अपने ग्राहकों से ये भी आग्रह करते हैं कि वे किसी भी फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से किसी भी तरह की गोपनीय, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को साझा न करें।

इसका भी रखें ध्यान

साथ ही किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक या फिर डाउनलोड न करें, भले ही वे उचित दिखाई दे रहे हो। ऐसे संदेशों को फटाफट अपने मोबाइल से हटा दें और साथ ही फालतू के ऐप्स को भी तुरंत डिलीट कर दें। देश में तेजी से डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है, ऐसे में साइबर ठग भी धोखाधड़ी संदेशों के जरिए लोगों को लूटने के नए-नए तरीके निकाल रहे हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories