Home बिज़नेस Post Office की ये स्पेशल FD पॉलिसी कराएगी मोटा मुनाफा! हर महीने...

Post Office की ये स्पेशल FD पॉलिसी कराएगी मोटा मुनाफा! हर महीने मिलेंगे 9250 रुपये; जानें स्कीम से जुड़े डिटेल

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के मासिक आय स्कीम के तहत निवेशक फिक्स डिपॉजिट कर मोटा मुनाफा कमा सकता है।

0
Post Office Scheme
Post Office Scheme

Post Office Scheme: भारत के विभिन्न हिस्सों में पोस्ट ऑफिस में किए जाने वाले निवेश को बेहद सुरक्षित माना जाता है। शायद यही वजह है कि निवेशक बढ़-चढ़ कर पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग पॉलिसी में निवेश भी करते हैं। खबरों की मानें तो पोस्ट ऑफिस के एक मासिक आय स्कीम (Monthly Income Scheme) के जरिए निवेशकों को मोटा मुनाफा होने की उम्मीद है। दरअसल ये एक फिक्स डिपॉजिट (FD) पॉलिसी है जो कि निवेशकों को हर माह 9250 रुपये की आय करा सकती है। आइए हम आपको इस मासिक आय स्कीम की डिटेल बताते हैं जिससे की निवेश की प्रक्रिया को समझना आसान हो सके।

FD पॉलिसी कराएगी मोटा मुनाफा!

भारतीय डाक विभाग की ओर से निवेशकों के लिए अनगिनत निवेश स्कीम हैं। इन अलग-अलग निवेश पॉलिसी में भारी संख्या में निवेशक अपने पैसे लगाकर खूब मुनाफा कमा रहे हैं। एक ऐसी ही स्कीम की चर्चा हम आपसे करने वाले हैं। दरअसल वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस मासिक आय स्कीम के जरिए फिक्स डिपॉजिट (FD) करने पर 7.4 फीसदी का ब्याज दर निवेशकों को दे रहा है। ऐसे में अगर कोई निवेशक ज्वाइंट अकाउंट के जरिए अधिकतम 15 लाख तक का निवेश करता है तो उसे एक वर्ष में 1.11 लाख रुपये का ब्याज मिल सकेगा। वहीं जब इस ब्याज की रकम को प्रति माह में परिविर्तित किया जाएगा तो ये रकम 9250 रुपये प्रति माह होगी। बता दें कि इस मासिक आय स्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख तक का निवेश किया जा सकेगा। निवेशक इससे कम धनराशि का निवेश भी कर सकते हैं जिस पर 7.4 फीसदी की दर से ही ब्याज मिल सकेगा।

सिंगल अकाउंट के जरिए भी कर सकते हैं FD

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय स्कीम (Monthly Income Scheme) के तहत निवेशक ज्वाइंड अकाउंट के साथ सिंगल अकाउंट खोलकर भी निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। इसके तहत अधिकतम 9 लाख रुपये तक की फिक्स डिपॉजिट (FD) किया जा सकता है जिस पर 7.4 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज मिल सकेगा। इसके तहत एक वर्ष में 9 लाख रुपये की धनराशि पर 66000 रुपये का ब्याज हासिल किया जा सकेगा। अगर इस रकम को प्रति माह के हिसाब से परिवर्तित करें यो निवेशक इस फिक्स डिपॉजिट से 5500 रुपये प्रति माह हासिल कर सकता है। बता दें कि इस मासिक आय स्कीम के तहत 9 लाख रुपये से कम की रकम भी फिक्स डिपॉजिट पॉलिसी में जमा की जा सकती है।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए है। कोई भी वित्तीय निर्णय किसी योग्य पेशेवर के परामर्श से लिया जाना चाहिए। यहां दी गई जानकारी के आधार पर डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version