Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यPunjab National Bank: सावधान! इस तारीख तक अपडेट करें केवाईसी, नहीं तो...

Punjab National Bank: सावधान! इस तारीख तक अपडेट करें केवाईसी, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता, PNB ने अपने ग्राहकों को दी जानकारी

Date:

Related stories

Chhath Puja 2024: क्या घर में प्रसूता के होने पर मनाया जाएगा महापर्व छठ? जानें शास्त्रीय मत

Chhath Puja 2024: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष के षष्ठी तिथि को मनाए जाने वाले महापर्व छठ का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। छठ महापर्व (Chhath Puja) को प्रमुख तौर पर यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल के तराई इलाको में धूम-धाम से मनाया जाता है।

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Punjab National Bank: देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक यानि Punjab National Bank ने अपने ग्राहकों को केवाईसी से जुड़ी एक अहम जानकारी प्रदान की है। दरअसल पीएनबी ने अपने ग्राहकों को 12 अगस्त 2024 या उससे पहले केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा है। पीएनबी ने खुद अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसे लेकर जानकारी दी है।

पंजाब नेशनल बैंक ने दी जानकारी

पीएनबी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ग्राहकों को जानकारी देते हुए लिखा कि RBI दिशानिर्देशों के अनुसार सभी ग्राहकों के लिए KYC अपडेट करना अनिवार्य है। यदि आपका खाता 31.03.24 को केवाईयू अपडेशन के लिए देय हो गया है,

तो आपसे अनुरोध है कि आप पीएनबी/वन/1बीएस/पंजीकृत ई-मेल/पोस्ट के माध्यम से या 12.08.2024 तक किसी भी शाखा में व्यक्तिगत रूप से जाकर अपना केवाईसी अपडेट करवा लें। इससे आपके खाते में परिचालन पर प्रतिबंध लग जाएगा।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पीएनबी द्वारा मिली जानकारी के अनुसार केवाईसी करने के लिए, पीएनबी ग्राहकों कई प्रकार की दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, हालिया फोटो, पैन, आय प्रमाण, मोबाइल नंबर (यदि उपलब्ध नहीं है) या कोई अन्य केवाईसी जानकारी अपनी आधार शाखा को प्रदान करें।

घर बैठे कैसे अपडेट करें केवाईसी

मालूम हो कि पीएनबी ग्राहक बिना बैंक गए हुए केवाईसी को घर बैठे अपडेट कर सकते है। आरबीआई द्वारा इसे लेकर कुछ जरूरी दिशा- निर्देश दिए गए है। RBI के एक सर्कुलर के अनुसार, “बैंकों को व्यक्तिगत ग्राहकों को विभिन्न गैर-आमने-सामने चैनलों जैसे पंजीकृत ईमेल आईडी, पंजीकृत मोबाइल नंबर, एटीएम, डिजिटल चैनल के माध्यम से इस तरह की घोषणा की सुविधा प्रदान करने की सलाह दी गई है। ऑनलाइन बैंकिंग/इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से केवाईसी अपडेट कर सकते है।

Latest stories