Home ख़ास खबरें Punjab National Bank: PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! ये अकाउंट हुए बंद,...

Punjab National Bank: PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! ये अकाउंट हुए बंद, क्या आपके लिए भी है चिंता का विषय?

Punjab National Bank: पंजाब नेशनल बैंक ने आज से उन बचत खातों को बंद कर दिया है जो पिछले 3 सालों से सक्रिय नही हैं।

0
Punjab National Bank
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Punjab National Bank: देश के बड़े एवं प्रतिष्ठित बैंकिंग उपक्रमों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से खाताधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल PNB ने आज यानी 1 जुलाई से कुछ खास बचत खातों को बंद करने का निर्णय लिया है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर PNB ने किन बचत खातों को बंद किया है और कहीं इसका प्रभाव आप पर तो नहीं पड़ा।

PNB ने इन बचत खातों को किया बंद

पंजाब नेशनल बैंक ने आज सर्कुलर जारी कर स्पष्ट किया है कि आज से बैंक ने उन खातों को बंद कर दिया जो पिछले 3 साल से सक्रिय नहीं हैं। ऐसे में बैंक ने उन बैंक खातों को भी बंद कर दिया है जिनमें या तो शून्य बैलेंस है या 3 साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है।

PNB की ओर ये कदम सुरक्षा की दृष्टि से उठाए गए हैं। इस बैंकिंग उपक्रम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जालसाज या फ्रॉड करने वाले ऐसे खातों का इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए करते हैं। ऐसे में बैंकिंग धोखाधड़ी को कम करने के लिए PNB ने यह कदम उठाया है।

जानें कौन से बचत खाते रहेंगे सक्रिय?

PNB की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जो बचत खाते किसी डीमैट अकाउंट से जुड़े हैं, उनके लॉकर बंद नहीं किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त छात्रों और नाबालिगों के शून्य बैलेंस या असक्रिय खाते भी बंद नहीं किए जाएंगे। वहीं सरकारी योजना PMJJBY, PMSBY, SSY, APY से जुड़े खातों को भी चालू रखा जाएगा।

कैसे सक्रिय करें बचत अकाउंट?

PNB की ओर से अगर आपका बचत खाता भी सक्रिय न होने के कारण बंद कर दिया गया हो तो आप उसे पुन: सक्रिय करा सकते हैं। इसके लिए खाताधारक को अपने बैंक शाखा में जाना होगा और बैंक खाते की KYC करानी होगी। बता दें कि केवाईसी के लिए खाताधारक को पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे आईडी प्रूफ भी जमा करने होंगे।

Exit mobile version