Home पॉलिटिक्स MSME को लेकर कांग्रेस सांसद Rahul Gandhi का केंद्र सरकार पर कटाक्ष,...

MSME को लेकर कांग्रेस सांसद Rahul Gandhi का केंद्र सरकार पर कटाक्ष, जानें मोदी गवर्नमेंट की इससे जुड़ी कुछ प्रमुख योजना

Rahul Gandhi: केंद्र सरकार द्वारा MSME यानि छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लए कई प्रकार योजना चलाई जा रही है।

0
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा MSME यानि छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसाय को प्रोत्साहित करना है। बता दें कि इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए मोदी सरकार कई प्रकार की योजना चलाती है जिसके तहत उद्यमियों को फायदा मिल सके और वह अपना नया बिजनेस शुरू कर सके। वहीं अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट के मालिक श्रीनिवासन का एक वीडिया वायरल हो रहा है जिसके बाद कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अपने एक्स हैंडल के माध्यम से मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

Rahul Gandhi ने MSME को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना

बता दें कि Rahul Gandhi ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “जब कोयंबटूर में अन्नपूर्णा रेस्तरां जैसे छोटे व्यवसाय का मालिक हमारे लोक सेवकों से सरलीकृत जीएसटी व्यवस्था की मांग करता है,

तो उसके अनुरोध को अहंकार और घोर अनादर के साथ पूरा किया जाता है। जब कोई अरबपति मित्र नियमों को मोड़ना चाहता है, कानूनों को बदलना चाहता है, या राष्ट्रीय संपत्ति हासिल करना चाहता है, तो मोदी जी लाल कालीन बिछा देते हैं। हमारे छोटे व्यवसाय के मालिक पहले ही नोटबंदी, दुर्गम बैंकिंग प्रणाली, कर जबरन वसूली और विनाशकारी जीएसटी की मार झेल चुके हैं”।

छोट उद्यमियों के लिए केंद्र सरकार की योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्कीम है जिसके तहत सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रूपये तक लोन प्रदान किया जाता है। बता दें कि यह लोन बैंकों की तरफ से प्रदान किया जाता है।

स्टैंड-अप इंडिया स्कीम

स्टैंड-अप इंडिया स्कीम विशेषकर महिलाओं और एसी, एसटी उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई है। बता दें कि इसमे 10 लाख रूपये से लेकर 1 करोड़ रूपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमे लोन चुकाने के लिए 7 साल तक का समय दिया जाता है।

MSME लोन स्कीम

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई MSME लोन स्कीम के तहत कोई भी नया या मौजूदा उद्यम 1 करोड़ रूपये तक के लिए लोन प्राप्त करने के लिए सक्ष्म है।

Exit mobile version