Home ख़ास खबरें आखिर दिनों में यह व्यक्ति बना Ratan Tata का सहारा, जानें बिजनेस...

आखिर दिनों में यह व्यक्ति बना Ratan Tata का सहारा, जानें बिजनेस टाइकून के कुछ अनसुने किस्सें

Ratan Tata: भारत के बिजनेस टाइकून और मशहूर उद्योगपति Ratan Tata के निधन के बाद से ही पूरा देश गम में डूबा हुआ है।

0
Ratan Tata
Ratan Tata

Ratan Tata: भारत के बिजनेस टाइकून और मशहूर उद्योगपति Ratan Tata के निधन के बाद से ही पूरा देश गम में डूबा हुआ है। आपको बता दें कि पीएम मोदी समेत देश के कई प्रमुख हस्तियों ने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। वहीं राजीय सम्मान और पारसी रीति रिवाज के तहत रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया जाएगा। रतन टाटा की उम्र ( ratan tata age) की उम्र 86 वर्ष थी। लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसे शख्स के बारे में जो रतन टाटा के आखिरी वक्त में उनके साथ रहा, उसका नाम है शांतनु नायडू (Shantanu Naidu)। चलिए आपको बताते है कि कौन है, शांतनु नायडू जो रतन टाटा के काफी करीबी था।

कौन है Shantanu Naidu?

दिवंगत बिजनेस टाइकून Ratan Tata के साथ एक नाम हमेशा जुड़ता है, वह है शांतनु नायडू, बता दें कि शांतनु नायडू रतन टाटा के करीबी मित्र और सहायक के रूप में जाना जाता है। अगर शांतनु का बात करें तो शांतनु एक सोशल एक्टिविस्ट, पशु प्रेमी, लेखक और युवा उद्यमी के रूप में शांतनु ने समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का काम किया है। शांतनु नायडू अब रतन टाटा के ऑफिस में जनरल मैनेजर के पद पर कार्यरत है।

Shantanu naidu और Ratan Tata की दोस्ती कैसे हुई

दरअसल मुंबई की सड़कों पर घूमने वाले कुत्तों को सड़क दुर्घटना से बचाने के लिए शांतनु ने विशेष डेनिम कॉलर बनाए थे जिनपर रिफलेक्टर लगे होते थे, ताकि तेज़ गाड़ियों से उनकी जान बच सके। इस अनोखे कार्य ने रतन टाटा का ध्यान अपने और खीचा और और शांतनु को रतन टाटा ने अपने ऑफिस में बुलाया। गौरतलब है कि उसके बाद से ही शांतनु नायडू की जिंदगी ने एक नया मोड़ लिया और वह रतन टाटा क काफी करीबी हो गया।

शांतनु नायडू की पढ़ाई और कुल आय

अगर शांतनु नायडू की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया है। इसके बाद शांतनु ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की। वहीं अगर शांतनु नायडू की नेट वर्थ की बात करें तो उनकी कुल आय 5 से 6 करोड़ रूपये है।

Ratan Tata के कुछ अनसुने किस्से

महज 10 साल की उम्र में ही रतन टाटा के माता- पिता का तलाक हो गया था। जिसके बाद उनकी दादी ने उन्हें पाला पोसा। कुछ वक्त बाद रतन टाटा के पिता ने उन्हें पढ़ने के लिए विदेश भेज दिया था। इसके बाद 1962 में Ratan Tata ने अपने करियर की शुरूआत की और जमशेदपुर में एक साधारण मजदूर की तरह काम किया करते थे। जिसके चर्चें मुंबई तक होने लगे। इसके अलावा रतन टाटा ने शादी नहीं की थी।

Exit mobile version