Home बिज़नेस Money Senior Citizen Saving Scheme: खुशखबरी! सीनियर सिटीजन इस स्कीम में करें निवेश,...

Senior Citizen Saving Scheme: खुशखबरी! सीनियर सिटीजन इस स्कीम में करें निवेश, होगा तगड़ा फायदा

Senior Citizen Saving Scheme: खुशखबरी! सीनियर सिटीजन इस स्कीम में करें निवेश, होगा तगड़ा फायदा

0
Senior Citizen Saving Scheme
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Senior Citizen Saving Scheme: रिटायरमेंट के बाद कोई भी व्यक्ति अपनी बचत को लेकर काफी सचेत हो जाता है। वह अपने जीवन की मेहनत की कमाई को ऐसे किसी भी निवेश विकल्प में निवेश नहीं करना चाहता है जहां नुकसान का डर हो। पोस्ट ऑफिस बचत योजना में शामिल वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक लोकप्रिय योजना। चलिए आपको बताते है कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में वहीं अब जमा की अधिकतम सीमा और उस पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी से यह योजना पहले से ज्यादा आकर्षक हो गई है।

क्या है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में जमा की अधिकतम सीमा 30 लाख रुपये है। पहले यह सीमा 15 लाख रुपये थी। इस साल बजट में इस सीमा को बढ़ाने का ऐलान किया गया था। वहीं 1 अप्रैल 2023 से इस सरकारी योजना के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 8.02 फीसदी सालाना कर दी गई है। आपको बता दें कि मार्च तिमाही के लिए यह ब्याज दर बरकरार है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रूपये का निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रूपये तक के निवेश पर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते है।

कैसे निवेश करें सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में

इस स्कीम में यह सुविधा है कि अगर आप पति पत्नी हैं तो संयुक्त खाता भी खोल सकते है। पति पत्नी दो अलग-अलग खाते भी खोल सकते है। वहीं आप दो खातों में अधिकतम 60 लाख रूपये जमा कर सकते है। आप इस खाते को 5 साल की मैच्योरिटी के बाद 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। यदि आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है या 55-60 वर्ष की आयु के सेवानिवृत्त कर्मचारी जिन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुना है या सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी जिनकी आयु न्यूनतम 60 वर्ष है तो यह खाता खोल सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version