Home बिज़नेस वरिष्ठ नागरिकों की होगी बल्ले-बल्ले! Senior Citizen Saving Scheme से अब मिलेगा...

वरिष्ठ नागरिकों की होगी बल्ले-बल्ले! Senior Citizen Saving Scheme से अब मिलेगा अधिक फायदा, ब्याज दर में हुआ इजाफा

0
Senior Citizen Saving Scheme

Senior Citizen Saving Scheme: देश में नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो गई है। 1 अप्रैल से काफी नियमों में बदवाव किया गया है। इनमें से एक है डाक घर की बचत योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) में ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है। वित्त मंत्रालय ने छोटी बचत योजना के तहत इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर में इजाफा किया है।

Senior Citizen Saving Scheme का मिलेगा अधिक लाभ

मालूम हो कि कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद आर्थिक तौर से काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में सरकार का ये कदम वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ा कदम साबित होगा। इससे उनकी भविष्य़ को लेकर वित्तीय चिंताएं दूर हो सकती है।

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को मिली बड़ी राहत, एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुई इतनी कटौती

सरकार ने इस स्कीम में निवेश को भी बढ़ा दिया है। पहले जहां पर इस स्कीम में 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता था, वहीं, 30 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। निवेश की राशि बढ़ने के साथ ही अब कस्टमर्स को पहले से अधिक ब्याज मिलेगा। इस तरह से ये स्कीम आने वाले भविष्य के लिए आर्थिक तौर पर काफी  फायदेमेंद साबित हो सकती है।

Senior Citizen Saving Scheme में ब्याज दर में इजाफा

इस छोटी बचत योजना को अधिक कारगर बनाने के लिए सरकार ने इसकी ब्याज दर में .20 फीसदी का इजाफा किया है। पहले जहां पर इस स्कीम पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था, वहीं, अब 8.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। बढ़ी हुई ब्याज दर नए वित्त वर्ष 2023-24 के लिए मान्य होगी।

जानिए क्या है स्कीम की पात्रता

इस स्कीम में आप 60 साल की आयु से निवेश कर सकते हैं। इसमें 5 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। इस योजना में कम से कम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश करने पर रेगुलर आय का फायदा मिलता है। इस स्कीम के तहत बैंकों के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आयकर विभाग की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट मिलती है।

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly में विश्वास प्रस्ताव पारित, CM Kejriwal बोले- ‘पीएम मोदी देश को आगे ले जा सकते थे, लेकिन…’

Exit mobile version