Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंStock Market: एक झटके में धड़ाम हुआ शेयर बाजार! निवेशकों का 10...

Stock Market: एक झटके में धड़ाम हुआ शेयर बाजार! निवेशकों का 10 लाख करोड़ स्वाहा; जानें Anand Mahindra की प्रतिक्रिया

Date:

Related stories

Stock Market: शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को आज बड़ा झटका लगा है। जानकारी के मुताबिक ग्लोबल बाजारों में भारी गिरावट के बीच भारतीय शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट के साथ शुरुआत हुई है। इसी क्रम में आज शेयर बाजार खुलने के साथ India VIX में करीब 18% की तेजी आई और एक घंटे के अंदर निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपये डूब गए।

शेयर बाजार (Stock Market) में भारी गिरावट के बीच मचे हाहाकार के दौरान ही महिन्द्रा चीफ Anand Mahindra की प्रतिक्रिया सामने आई है। ऐसे में आइए हम आपको आनंद महिन्द्रा की प्रतिक्रिया और शेयर बाजार में मचे इस हाहाकार के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Stock Market में भूचाल

अमेरिका में मंदी की आशंका और मिडील इस्ट में बढ़ते तनाव के बीच आज दुनियाभर में शेयर बाजार में भूचाल देखने को मिला है। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में शेयर काफी तेजी से गिरे हैं। भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो यहां सेंसेक्स 2400 और निफ्टी 720 अंक गिर गया है जिसके कारण बाजार खुलने के घंटे भर में ही निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो चुके हैं। दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी इकॉनमी में सॉफ्ट लेंडिंग की संभावना क्षीण हो गई है और वहां जुलाई में रोजगार सृजन में गिरावट आई है। वहीं अमेरिका में बेरोजगारी की दर बढ़कर 4.3 फीसदी हो गई है जिसका असर शेयर बाजार पर पड़ता नजर आ रहा है।

Anand Mahindra की प्रतिक्रिया

भारत के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों में शेयर बाजार में मचे हाहाकार के बीच देश के प्रमुख कारोबारी व वाहनों की निर्माता कंपनी महिन्द्रा चीफ आनंद महिन्द्रा की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। आनंद महिन्द्रा (Anand Mahindra) ने इस विषय परिस्थिती में प्रतिक्रिया देते हुए निवेशकों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है।

आनंद महिन्द्रा ने ‘प्राणायाम’ की विधा का जिक्र करते हुए कहा है कि इसकी प्राचीन भारतीय पद्धति को लागू करने का इससे बेहतर समय कभी नहीं हो सकता। यह समय हमारे लिए चुनौती भरा है और इससे सीख लेने की जरुरत है। आनंद महिन्द्रा का मानना है कि भारतीय बाजार अवसरों से भरा है और इस विषय परिस्थिति में यह बाधित नहीं हो सकेगा। हालाकि निवेशकों को थोड़ा धैर्य अपनाते हुए लॉंग टर्म इंवेस्टमेंट के बारे में सोचना होगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories