Home बिज़नेस Stock National Stock Exchange: ध्यान दें! NSE 250 रूपये से कम के स्टॉक...

National Stock Exchange: ध्यान दें! NSE 250 रूपये से कम के स्टॉक पर 1 पैसा टिक साइज करेगा लॉन्च, जानें किसे मिलेगा फायदा

National Stock Exchange: 24 मई को जारी सर्कुलर के अनुसार NSE 250 रूपये से कीमत वाले सभी शेयरों को एक पैसा टिक साइज कर दिया है।

0
National Stock Exchange
National Stock Exchange

National Stock Exchange: 10 जून 2024 से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानि (NSE) अपने ट्रेडिंग दिशानिर्देशों में एक महत्वपूर्ण संशोधन लागू करेगा। 24 मई को जारी सर्कुलर के अनुसार National Stock Exchange 250 रूपये से कीमत वाले सभी शेयरों को एक पैसा टिक साइज कर दिया है। बता दें कि यह 10 जून से लागू होगा। कई विशेषज्ञों का मानना है कि बेहतर प्राइस डिस्कवरी में यह एक अच्छा कदम है।

टिक साइज क्या होता है?

टिक साइज दो लगातार बोली (खरीद) और प्रस्ताव (बेचना) कीमतों के बीच न्यूनतम मूल्य वृद्धि है। मालूम हो कि अभी इन टिक साइजों के लिए पांच पैसा है जो 10 जून के बाद से घटकर 1 पैसा हो जाएगा। मान लीजिए की अगर किसी शेयर का टिक साइज 0.05 रूपये है तो वह सिर्फ 0.05 की बढ़ोतरी या कमी में आगे बढ़ सकता है।

बीएसई ने पिछले साल किया था कम

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह बदलाव एनएसई के मूल्य निर्धारण को बीएसई के साथ अधिक प्रतिस्पर्धी बना देगा, मालूम हो कि बीएसई ने पिछले साल मार्च में 100 रूपये से नीचे के शेयरों के लिए समान एक पैसा टिक आकार लागू किया था।

निवेशकों को कैसे होगा लाभ

मालूम हो कि छोटे टिक साइज का मतलब है कि कीमतें अधिक सूक्ष्मता से समायोजित हो सकती हैं। यह खरीदारों और विक्रेताओं दोनों के लिए फायदेमंद है। एनएसई द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार वायदा शेयर में वहीं टिक साइज होगा जो 8 जुलाई से नकदी बाजार खंड में प्रतिभूतियों के लिए लागू होता है।

Exit mobile version