Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यक्या है Subhadra Yojana? जिसके तहत महिलाओं को मिलेंगे 10 हजार रूपये;...

क्या है Subhadra Yojana? जिसके तहत महिलाओं को मिलेंगे 10 हजार रूपये; जानें योग्यता समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

Subhadra Yojana: पीएम मोदी ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर ओडिशा में Subhadra Yojana की शुरूआत की, जिसके तहत महिलाओं को हर साल उनके खाते में 10 हजार रूपये प्रदान किए जाएंगे। बताते चले कि इस योजना में 21 से लेकर 60 साल तक की महिला शामिल होंगी। चलिए आपको बताते है कि इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

क्या हा Subhadra Yojana?

ओडिशा सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। बता दें कि पीएम मोदी ने आज इस योजना की शुरूआत की, बीजेपी ने इस बड़ी योजना को अपने विधानसभा के संकल्प पत्र में शामिल किया था। जिसके बाद यह योजना लागू कर दी है।

प्रतिवर्ष मिलेंगे 10 हजार रूपये

जानकारी के मुताबिक सुभद्रा योजना के पैसे राखी पूर्णिमा और महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के बैंक अकाउंट में सीधे डाली जाएगी। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल ओडिशा की महिलाओं को ही मिल सकेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को ओडिशा का निवासी होना आवश्यक है।

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Subhadra Yojana का लाभ 21 से 60 साल के बीच की महिलाओं को मिलेगा। जानकारी के मुताबिक इस योजना से करीब 1 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा। महिलाओं को हर साल दो बार में 5000-5000 रूपये की राशि उनके बैंक अकाउंट में दी जाएगी। इसके अलावा सुभद्रा योजना को लाभ केवल उन महिलाओं को ही मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है। अगर कोई महिला सरकारी नौकरी करती है या फिर इनकम टैक्स भरती है तो इस योजना का लाभ उन्हें नहीं मिलेगा। इसके अलावा दूसरी सरकारी स्कीम्स से हर साल 15000 रुपये या उससे ज्यादा का लाभ मिलता है तब वह इस स्कीम में शामिल नहीं होगी।

कैसे कर सकते है अप्लाई

बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाएं आंगनवाड़ी केंद्रों,द ब्लॉक ऑफिस और जन सेवा केंद्रों से मुफ्त में फॉर्म प्राप्त कर सकती हैं। सभी जरूरी जानकारी दर्ज करके वह इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती है और यहीं पर अपना फॉर्म भी जमा कर सकती है।

Latest stories