Home बिज़नेस Sugar Price Hike: चीनी की मिठास हो सकती है कम, दो सप्ताह...

Sugar Price Hike: चीनी की मिठास हो सकती है कम, दो सप्ताह में कीमतों में 6 फीसदी का इजाफा

0

Sugar Price Hike: दिन-प्रतिदिन बढ़ती महंगाई के कारण आम जनता की कमर टूट गई है। इसी कड़ी में अब गर्मियों के आते ही चीनी की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है। बता दें कि, पिछले 2 हफ्तों में चीनी के दामों में 6 फ़ीसदी से अधिक का इजाफा हुआ है क्योंकि इस सीजन में चीनी की डिमांड काफी ज्यादा होती है। इसी बीच को प्रोडक्शन में गिरावट के कारण चीनी की कीमतों में काफी तेजी देखी गई।

चीनी की कीमतों में इजाफा

गर्मियों के सीजन की शुरूआत होते हैं देश में कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम की खपत बढ़ने लग जाती है। ऐसे में चीनी के दाम बढ़ने से आम लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी। प्रोडक्शन में गिरावट के कारण चीनी की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है। थोक ग्राहकों की मांग मजबूत होने की संभावना है. इसी कड़ी में डीलरों का कहना है कि, सबसे ज्याजा स्थानीय कीमतों से बलरामपुर चीनी, श्री रेणुका शुगर्स, डालमिया भारत शुगर और द्वारिकेश शुगर जैसी चीनी मैन्युफैक्चरर के मार्जिन में सुधार होगा, इससे उन्हें किसानों को समय पर गन्ने का भुगतान करने में मदद मिलेगी।

Also Read: Supreme Court ने RSS को रूट मार्च की दी इजाजत, तमिलनाडु सरकार को बड़ा झटका

2 हफ्तों में 6 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी देखी गई

आपको बता दें कि, इस साल चीनी की कीमतों में इजाफे का सबसे बड़ा मुख्य कारण यह है कि, इस साल गन्ने के उत्पादन में काफी कमी देखी जा रही है और थोक बाजार में चीनी की मांग लगातार बढ़ रही है। यही कारण है कि, चीनी की कीमतों में पिछले 2 हफ्तों में 6 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी देखी गई और आगे भी दामों में इजाफा जारी रह सकता है। चीनी की कीमतों में इजाफे के बाद खाद्य मुद्रास्फीति में और इजाफा हो सकता है। इसी के साथ ही सरकार के चीनी के निर्यात के प्लान पर भी पानी फिर सकता है।

चीनी की खपत में जबरदस्त इजाफा

हर साल गर्मियां आते ही चीनी की खपत में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलता है। गर्मी की चिलचिलाती धूप से बचने के लिए लोग अक्सर कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। इसी के साथ ही शादियों के सीजन के कारण भी चीनी की मांग में इजाफा होता है बढ़ती हुई मांग के साथ प्रोडक्शन में कमी के कारण चीनी की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

Also Read: 30 तारीख को Salman Khan को मारने की धमकी देना वाला कौन है रॉकी भाई, अब क्या करेंगे भाई जान?

Exit mobile version