Home बिज़नेस Tax Saving Tips: इन 3 स्कीम में पैसा लगाना रहेगा फायदेमंद, सीनियर...

Tax Saving Tips: इन 3 स्कीम में पैसा लगाना रहेगा फायदेमंद, सीनियर सिटीजन को मिलती है भारी टैक्स छूट

0
Tax Saving Tips

Tax Saving Tips: आज के समय में चाहे कमाई कम हो या फिर अधिक हो, मगर फिर भी हर कोई चाहता है कि उसे एक रुपया भी सरकार को टैक्स के तौर पर नहीं देना पड़े। यहीं वजह है कि काफी लोग टैक्स बचत वाली स्कीम में पैसा लगाते हैं। वहीं, कई स्कीम ऐसी भी है, जो सीनियर सिटीजन को टैक्स छूट देती हैं। जानिए पूरी डिटेल।

टैक्स फ्री बॉन्ड स्कीम है शानदार

आयकर बचाने के लिए टैक्स फ्री बॉन्ड एक शानदार ऑप्शन है। ये स्कीम सीनियर सिटीजन को अच्छी टैक्स छूट प्रदान करती है। टैक्स फ्री बॉन्ड सरकारी कंपनियों या फिर सरकारी संस्थाओं द्वारा जारी किया जाता है। यही वजह है कि इसमें निवेश करना सुरक्षित रहता है। इसका फायदा लेने के लिए आपको 5 साल निवेश करना होगा।

Also Read: PM Street Vendors Scheme: प्रधानमंत्री की इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेंगे 50 हजार रूपए, जल्द करें आवेदन

टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट

इनकम टैक्स बचाने के लिए टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। देश के सभी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अच्छी ब्याज दर से भुगतान करते हैं। इसमें SBI 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। एक्सिस बैंक 7.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इसमें टैक्स बचाने के लिए 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम भी एक शानदार विकल्प है। इस स्कीम में 1 जनवरी 2023 से 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। इसके बाद अपनी रकम को वापस लिया जा सकता है। अगर आप चाहे तो इस स्कीम को आगे जारी भी रख सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स बचाया जा सकता है। इस स्कीम में 15 लाख का अधिकतम निवेश किया जा सकता है। मगर 1.50 लाख के निवेश पर ही टैक्स छूट हासिल की जा सकत है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version