Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यPM Fasal Bima Yojana में आवेदन की यह है अंतिम तारीख, आधार...

PM Fasal Bima Yojana में आवेदन की यह है अंतिम तारीख, आधार कार्ड से ऐसे चेक करें स्टेटस; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Ladki Bahin Yojana का लाभ उठाना हुआ आसान! इस स्टेप से खटाखट करें आवेदन और झटपट पाएं 1500 रुपये की धनराशि

Ladki Bahin Yojana: मध्य प्रदेश सरकार की 'लाडली बहना योजना' के तर्ज पर ही महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करना है ताकि वे सशक्त हो सकें।

PM Fasal Bima Yojana: भारत सरकार द्वारा देश के किसानों को फसल सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है। योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा किसानों की फसल खराब होने पर बीमा राशि प्रदान की जाती है। बता दें कि किसान फसल खराब होने पर बीमा राशि का दावा कर सकते है। सबसे खास बात यह है कि बीमा राशि का दावा करने की अंतिम तारीख नजदीक आ गई है। चलिए आपको बताते है कि इससे जुड़ी सभी जानकारी।

10 अगस्त है आवेदन की अंतिम तारीख

मालूम हो कि फसल खराब होने के बाद पीएम फसल बीमा योजना के तहत किसान आवेदन कर सकते है जिसके बाद सरकार द्वारा उनको बीमा राशि प्रदान की जाती है। हालांकि इसमे आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी लेकिन सरकार की तरफ से इस तारीख को बढ़ा दिया है। अब इसके आवेदन की अंतिम तारीख 10 अगस्त है। यानि आवेदन के लिए अब महज 2 दिन का ही समय बच गया है।

आधार कार्ड से बीमा स्टेटस कैसे चेक करें?

बीमा का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर https://pmfby.gov.in/ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वेबसाईट ओपन करनी है। अब आपके सामने वेबसाईट का होम पेज खुल जाएगा, यहाँ पर Application Status पर क्लिक करें। इसके बाद यहाँ पर आपको Reciept Number या “Application No दर्ज करना होगा। इसके अलावा आधार कार्ड की भी जानकारी दर्ज करनी होगी।

कैसे करें आवेदन?

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा जाकर योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने नजदीकी राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा जाना होगा। संबंधित बैंक अधिकारी से आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा। फसल के अनुसार निर्धारित प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस प्रकार आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा करना प्राप्त कर सकते हैं।

Latest stories