Home ख़ास खबरें Union Cabinet Meeting: दशहरा से पहले मोदी सरकार ने देशवासियों को दी...

Union Cabinet Meeting: दशहरा से पहले मोदी सरकार ने देशवासियों को दी बड़ी खुशखबरी, मुफ्त चावल आपूर्ति से लेकर कई अहम फैसले पर लगी मुहर

Union Cabinet Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की मीटिंग हुई । जिसमें कई बड़े और अहम फैसले भी लिए गए।

0
Union Cabinet Meeting
Union Cabinet Meeting

Union Cabinet Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की मीटिंग (Union Cabinet Meeting) हुई । जिसमें कई अहम फैसले भी लिए गए। बता दें कि मीटिंग के बाद इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत मुफ्त फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति जुलाई, 2024 से दिसंबर, 2028 तक जारी रखने को मंजूरी दे दी है। चलिए आपको बताते दें मीटिंग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

पीएमजीकेएवाई के तहत 2028 तक मिलेगा मुफ्त चावल

Union Cabinet Meeting की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “आज कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत मुफ्त फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति जुलाई, 2024 से दिसंबर, 2028 तक जारी रखने को मंजूरी दे दी है। इससे एनीमिया और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी कम हो जाएगी, कुल वित्तीय प्रभाव 17082 करोड़ रुपये होगा और 100% वित्त पोषण केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा”।

सीमावर्ती इलाकों में बनेगी सड़के

अश्विनी वैष्णव ने Union Cabinet Meeting के बाद कहा कि “पीएम मोदी ने सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर दिया है। आज कैबिनेट ने राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में 4406 करोड़ रुपये के निवेश से 2280 किलोमीटर सड़कों के निर्माण को मंजूरी दे दी। गौरतलब है कि सीमा पार से कई तरह की गतिवधियां सामने आती है, जिसके देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

गुजरात में बनेगा राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर

कैबिनेट मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए है। इसी बीच कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है कि गुजरात के लोथल में एक राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर विकसित किया जाएगा। प्रस्ताव का उद्देश्य समृद्ध और विविध समुद्री विरासत को प्रदर्शित करना और दुनिया में सबसे बड़ा समुद्री विरासत परिसर बनाना है।

Exit mobile version