Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशखुशखबरी! यूपी के इस शहर से मुंबई तक चलाई जाएगी नई Vande...

खुशखबरी! यूपी के इस शहर से मुंबई तक चलाई जाएगी नई Vande Bharat Sleeper Train; जानें इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी

Date:

Related stories

Diwali 2024 और Chhath Puja पर आसान होगा सफर! रेल मंत्री Ashwini Vaishnaw ने स्पेशल ट्रेनों को लेकर किया बड़ा ऐलान

Special Trains for Diwali 2024: भारत में त्योहारी सत्र की शुरुआत हो गई है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग अपने राज्य या गृह जनपद की ओर कूच करते हैं।

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर अब भारतीय रेलवे जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन लाने जा रही है। गौरतलब है कि लगभग सभी रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है, और इससे लोगों का सफर काफी आसान हो गया है। इसी को देखते हुए रेलवे जल्द वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इसका ट्रायल भी पूरा कर लिया है और माना जा रही है इस महीने के आखिरी तक Vande Bharat Sleeper Train चलाई जा सकती है। हालांकि रेलवे की तरफ से इसकी अधिकरिक पुष्टि नहीं की गई है। इसी बीच अब खबर सामने आ रही है कि यूपी के बरेली से मुंबई तक नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाई जाएगी। रेलवे ने बरेली-मुंबई स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का प्रस्तावित रूट वाया मुरादाबाद-हापुड़-गाजियाबाद-निजामुद्दीन बनाया है।

बरेली-मुंबई स्लीपर का यह रह सकता है रूट

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक बरेली-मुंबई स्लीपर वंदे भारत का रूट मुरादाबाद-हापुड़-गाजियाबाद होते हुए दोबारा बनाया गया है। इसके बाद ट्रेन को निजामुद्दीन से गुजारने के लिए दिल्ली मंडल को पत्र भेजा गया है। नया टाइम टेबल आने तक इस पर सहमति बन जाएगी। रेलवे नए टाइम टेबल आने के बाद इस ट्रेन को शुरू करने की घोषणा कर सकता है।

मुरादाबाद से मुंबई की होगी सीधी ट्रेन

बता दें कि कई सालों से मुरादाबाद के लोगों मांग थी कि मुंबई के लिए सीधी ट्रेन चलाई जाए। बरेली-मुंबई स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का रूट इस तरह बनाया गया है कि इसका फायदा मुरादाबाद के यात्रियों को मिले। साथ ही व्यापार के सिलसिले में भी अब मुरादाबाद के लोग आसानी से मुंबई पहुंच सकेंगे।

स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की खासियत

त्योहार के समय लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य जाने में काफी परेशानी होती है। ट्रेन में टिकट नहीं मिलता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का फैसला किया है। जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन को 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा। इससे यात्रियों और रेलवे दोनों का समय बचेगा। इसके अलावा यह ट्रेन आधुनिक तकनीक से लैस होगी, जैसे सीसीटीवी कैमरा फायर डिटेक्शन सिस्टम समेत कई चीजें होंगी।

आरामदायक सीट

गौरतलब है कि लंबी दूरी का सफर तय करने के लिए आरामदायक सीटों का होना बेहद महत्वपूर्ण है, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को इस हिसाब से बनाया गया है कि यात्री आरामदायक सीट पर आराम से लेट कर यात्रा कर सके। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे, जिसमे 10 कोच 3rd एसी का, 4 कोच 2nd एसी की, और 1 कोच 1st एसी की होगी। बता दें कि इस ट्रेन में 2 एसएलआर कोच भी होंगे।

Latest stories